Move to Jagran APP

सिक्योरिटी है अहम

देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की भीड़ होने के कारण वहां पुलिस की मुस्तैदी हमेशा रहती है। बिना चेकिंग के किसी को एंट्री नहीं मिलती है। सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम होने से ही वह फॉरेनर्स के घूमने के लिए मु$फीद जगह मानी जाती है। इतनी सिक्योरिटी होने के बावज़ूद अगर

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2016 04:32 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2016 04:34 PM (IST)
सिक्योरिटी है अहम

देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की भीड़ होने के कारण वहां पुलिस की मुस्तैदी हमेशा रहती है। बिना चेकिंग के किसी को एंट्री नहीं मिलती है। सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम होने से ही वह फॉरेनर्स के घूमने के लिए मु$फीद जगह मानी जाती है। इतनी सिक्योरिटी होने के बावज़ूद अगर कोई अनहोनी हो जाती है तो आप तुरंत वहां मौज़ूद सुरक्षा बल को उसकी जानकारी दे सकते हैं। वैसे वहां कोई परेशानी होने का सवाल ही नहीं उठता है।

loksabha election banner

$फोटो सेशन है ज़रूरी

सेल्फी का क्रेज़ तो सभी में होता है, पर वहां आए लोग तो वहां की दीवारों और हॉल्स की तसवीरें भी अपने कैमरे में शान से $कैद करते हैं। उसके अलावा रास्तों से परिचित करवाते वहां लगे बोड्र्स की $फोटोज़ भी टूरिस्ट क्लिक ज़रूर करते हैं। वहां आपको कई $फोटोग्रा$फर्स भी मिल जाएंगे जो आपकी $फोटो क्लिक कर तुरंत आपको दे भी देंगे। फॉरेनर्स के साथ $फोटो क्लिक करवा कर आप अपने फेसबुक पोस्ट पर लाइक्स भी बढ़वा सकते हैं। (शेयर तो करेंगे ही न!)

झांकियों सा सजा है बाज़ार

लाल $िकले के अंदर चट्टïा चौक नाम का एक लंबा बाज़ार है। वहां की दीवारें विविध सामान सहेजी दुकानों से सजी हुई हैं। उन दुकानों में लगी भीड़ से सा$फ समझ आ रहा था कि बाहर के मार्केट्स में सब कुछ मिलने के बावज़ूद लोग लाल $िकले से अपने साथ निशानियां ले जाने को आतुर थे। शॉल लेनी हो या खिलौने, आर्टिफिशियल ज्यूलरी लेनी हो या फिर घर सजाने का सामान, हर चीज़ वहां आपको आसानी से मिल जाएगी।

आइ लव माइ इंडिया

मुझे घूमने का बहुत शौ$क है, ख़्ाासकर उन जगहों पर जहां से कुछ सीखने को मिले। लाल $िकले की आबोहवा में ही कुछ ऐसा होता है कि देश-प्रेम की भावना उमडऩे लगती है। देश की अतुल्य धरोहरों का सहेजा गया इतिहास देखना वा$कई हम इंडियंस के लिए गर्व की बात है। कुछ जगहें ऐसी होती हैं जो लोगों को आपस में जोड़ती हैं, उनमें से ही एक है लाल $िकला। यहां आकर इंडियंस ही नहीं, फॉरनर्स भी 'आइ लव इंडियाÓ कहने लगते हैं। इससे हमारे देश की एक अलग पहचान बनती है।

प्रस्तुति : दीपाली पोरवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.