Move to Jagran APP

यूं ही न रिपेयर करवाएं कार!

जितनी केयर लोग अपनी करते हैं, उतनी ही अपनी गाडिय़ों की भी करते हैं। ज़रा भी स्क्रैच या उसमें कोई समस्या आ जाने पर लोग सर्विस सेंटर की तर$फ भागते हैं। ऐसा करना लाजि़मी भी है, क्योंकि टेक्निकल प्रॉब्लम्स को बढ़ते देर नहीं लगती और उन्हें कोई एक्सपर्ट ही समझ

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 03 Mar 2016 04:23 PM (IST)Updated: Thu, 03 Mar 2016 04:26 PM (IST)
यूं ही न रिपेयर करवाएं कार!

जितनी केयर लोग अपनी करते हैं, उतनी ही अपनी गाडिय़ों की भी करते हैं। ज़रा भी स्क्रैच या उसमें कोई समस्या आ जाने पर लोग सर्विस सेंटर की तर$फ भागते हैं। ऐसा करना लाजि़मी भी है, क्योंकि टेक्निकल प्रॉब्लम्स को बढ़ते देर नहीं लगती और उन्हें कोई एक्सपर्ट ही समझ भी सकेगा।

loksabha election banner

बीच रास्ते में गाड़ी ख़्ाराब हो जाने पर कई बार ऐसा हो जाता है कि आसपास जो भी मेकैनिक नज़र आता है, गाड़ी वहीं रोक दी जाती है। वहीं चाय पीते-पीते गाड़ी के ठीक होने का इंतज़ार किया जाता है। पर, जब आप अनजान जगहों से रिपेयरिंग करवाते हैं तो अकसर ही बाद में गाड़ी के कुछ पाट्र्स नदारद मिलते हैं। कभी-कभी ऐसा भी हो जाता है कि गाड़ी ठीक करवाने के कुछ दिनों बाद ही वह फिर उसी कंडीशन में आ जाती है। मेकैनिक से शिकायत करने पर वह समझाता है कि इससे ज़्यादा तो वह कुछ कर भी नहीं सकता। हम आपके लिए लाए हैं कुछ ख़्ाास टिप्स जिससे आपको उन प्रॉब्लम्स का सामना न करना पड़े।

न करवाएं शॉकर रिपेयर

ज़्यादातर मेकैनिक्स के यहां शॉकर रिपेयर करने वाले ज़रूर मिल जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कभी भी उसे रिपेयर न करवाएं क्योंकि रिपेयर्ड शॉकर गाड़ी में सही से काम नहीं करते। हमेशा शॉकर नए ही डलवाएं, वर्ना रिपेयरिंग के साथ-साथ नए शॉकर को ख़्ारीदने का अतिरिक्त बोझ भी सर पर आ जाएगा। कभी भी किसी अनजान मेकैनिक के बहकावे में आकर अपनी गाड़ी न सही करवाएं। ऐसा करने पर आपको नुकसान ही होगा। अगर आप किसी मेकैनिक को नहीं जानते हैं तो कंपनी के ऑथराइज़्ड सर्विस सेंटर से ही गाड़ी रिपेयर करवाएं।

एक्सेल करवा सकते हैं रिपेयर

कार के बा$की पाट्र्स भले ही रिपेयर करने के बाद सही से नहीं चल पाते हैं, पर रिपेयर किए हुए एक्सेल चल जाते हैं। अगर आपका बजट नए एक्सेल की अनुमति न दे तो फिर आप इसे ही रिपेयर करके काम चला सकते हैं। एक्सेल की रिपेयरिंग बहुत महंगी नहीं होती है, बड़े बाज़ारों में भी 1500 से 2500 रुपए तक में हो जाती है। लेकिन नए एक्सेल की $कीमत बहुत अधिक होती है। अगर एक्सेेल ज़्यादा डैमेज न हों तो उन्हें रिपेयर करके काम चलाया जा सकता है।

बदलवा लें इंजन ऑयल

अगर आप अपनी गाड़ी की सर्विस करवाने में किसी वजह से लेट हो रहे हैं तो कोई बात नहीं। लेकिन कम से कम थोड़ा व$क्त निकालकर इंजन ऑयल ज़रूर बदलवा लें। इंजन ऑयल के साथ मिलकर ही इंजन अच्छा माइलेज देता है। एक समय के बाद इंजन ऑयल ख़्ाराब होकर ख़्ात्म होने लगता है। अगर समय रहते इसे न बदला जाए तो इंजन के सीज़ होने का ख़्ातरा आ जाता है। इसलिए भूलकर भी यह रिस्क कभी न लें।

अमित द्विवेदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.