Move to Jagran APP

सर्दियों में जब करनी पड़े ड्राइविंग

सर्दी आते ही लोगों ने अपने गर्म कपड़े बाहर निकाल लिए हैं। दोपहर की धूप सबको लुभाने लगी है, ऐसे में कई परेशानियों ने भी दस्तक देनी शुुरू कर दी है। इस मौसम में ड्राइविंग या राइडिंग सबसे कठिन टास्क होता है। बरसात के मौसम में वाइपर चलाकर भारी बारिश

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 01 Jan 2015 01:19 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jan 2015 01:28 PM (IST)
सर्दियों में जब करनी पड़े ड्राइविंग

सर्दी आते ही लोगों ने अपने गर्म कपड़े बाहर निकाल लिए हैं। दोपहर की धूप सबको लुभाने लगी है, ऐसे में कई परेशानियों ने भी दस्तक देनी शुुरू कर दी है। इस मौसम में ड्राइविंग या राइडिंग सबसे कठिन टास्क होता है। बरसात के मौसम में वाइपर चलाकर भारी बारिश के दौरान विंडस्क्रीन को सा$फ कर लेते हैं, लेकिन घने कोहरे के बीच से निकलना एक बहुत बड़ी चुनौती भरी स्थिति होती है। लेकिन मौसम कैसा भी हो ड्राइविंग तो नहीं रुक सकती, क्योंकि आज की भागदौड़ भरी $िजंदगी में एक दिन इंत$जार का मतलब है का$फी नुकसान। तो आइए इस स्तंभ के अंतर्गत आपको बताते हैं कि सर्दियों में ड्राइव करें तो क्या बरतें सावधानी।

prime article banner

लाइट्स को कर लें दुरूस्त

ड्राइविंग में सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब घने कोहरे में ड्राइव करना पड़ता है। इसलिए समय से पहले अपनी गाड़ी की हेड लाइट, फॉग लैंप, इंडीकेटर इत्यादि की जांच कर लें, अगर वो काम नहीं कर रहे हैं तो उन्हें दुरूस्त करवा लें, क्योंकि घने कोहरे के बीच ये लाइटें ही आपकी सड़क पर उपस्थिति का इंडीकेशन सड़क पर आ रहे दूसरे वाहन चालकों को देती हैं और आप सजगता से ड्राइव कर पाते हैं।

कोहरे में पार्किंग लाइट रखें ऑन

उत्तर भारत में इस मौसम में का$फी घना कोहरा पड़ता है, जिसकी वजह से ट्रेनों को चलने व जहाजों को उडऩे में दिक्कत आती है। तो आप अंदा$जा लगा सकते हैं कि ड्राइविंग के समय चालक को कितनी परेशानी होती होगी। अगर आपके पास घने कोहरे में ड्राइव करने के सिवा कोई चारा नहीं है तो फिर आप गाड़ी की पार्किंग लाइट व हेडलाइट को जलाकर रखें, जिससे आपकी उपस्थिति अन्य गाडिय़ों को पता चल सके। इस दौरान गाड़ी की स्पीड बहुत सामान्य रखें, क्योंकि आपको सड़क की वि$िजबिलिटी सि$र्फ उसके स$फेद लाइनों से ही पता चलती है जो सि$र्फ 10 या 11 मीटर तक ही दिखता है।

कंपिटीशन न करें

कोहरे में गाड़ी ड्राइव करते हुए किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा न करें, क्योंकि यह घातक साबित हो सकता है। गाड़ी को उतनी ही गति पर रखें जो आपके नियंत्रण में हो। सामने वाली गाड़ी से आपका फ ासला लगभग पांच मीटर का रहे तो अधिक बेहतर रहेगा। ब्रेक लगाते समय क्लच का प्रयोग न करें अकसर लोग ड्राइविंग करते समय क्लच पर पैर दबाकर रखते हैं, ब्रेक लगाने से पहले चालक का पैर क्लच पर पहुंच जाता है, जो कि बिलकुल $गलत है। अगर सामने कोई $खतरा अचानक आ जाए और पीछे कोई गाड़ी न दिखे तो बिना डरे हुए और क्लच का प्रयोग किए बगैर ब्रेक को $जोर से दबाएं लेकिन ध्यान रहे कि आपकी स्टीयरिंग एकदम सीध में होनी चाहिए। आप आराम से अपनी गाड़ी को कुछ मीटर के अंदर रोक लेंगे। आजकल गाडिय़ों में एबीएस होता है जिससे ब्रेकिंग और प्रभावशाली बन गई है।

ब$र्फ पर न लें रिस्क

ऐसे इलाके में गाड़ी धीरे चलाएं, जहां ब$र्फ जमने की गति का$फी ते$ज हो। जैसे पुल, ओवरपास, छायादार जगह और आपस में कटती सड़कें। ऐसी जगहों से गाडिय़ां गुजारते समय बेहद सावधान रहें। जैसे ही गाड़ी से कुचले जाने वाली ब$र्फ की चरमराहट बंद हो, सावधान हो जाइए। आगे ब$र्फ धंस सकती है। कोशिश करें अगर आप एक्सपर्ट नहीं हैं तो ऐसे इलाके में ड्राइव न करें। अगर आप फन के लिए ड्राइव करना चाहते हैं तो साथ में लोहे के चैनल लेकर जाएं और उन्हें अपनी गाड़ी के टायर में फिट करके फि र ब$र्फ पर मस्ती करें।

वॉशर टैंक को रखें फु ल

सर्दियों में बाहर निकलने से पहले कार के वॉशर टैंक को पूरी तरह से फु ल करें व उसमें थोड़ा सा शैंपू भी डाल दें, क्योंकि कोहरे और धूल के कारण विंड स्क्रीन पर गंदगी जम जाती है और उसे चालक को बार-बार सा$फ करना पड़ता है। सर्दियों में गाड़ी का वॉशर टैंक फुल रहना चाहिए व वाइपर की ब्लेड सही होनी चाहिए।

गाड़ी गर हो जाए पंक्चर

सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है जब गाड़ी पंक्चर हो जाती है। ऐसे में अपनी गाड़ी को रोड के एकदम साइड में लगाकर पार्किंग लाइट ऑन करके तिकोने को खड़ा करने के बाद ही टायर को बदलें। क्योंकि कई बार कोहरे में पीछे से आ रही गाड़ी खड़ी गाड़ी को हिट कर देती है क्योंकि उसे पता ही नहीं चलता कि कोई $खराब गाड़ी सड़क पर पार्क है। तो किसी भी $कीमत पर गाड़ी को सड़क के बीच में न छोड़ें।

अमित द्विवेदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.