Move to Jagran APP

कैब बुकिंग में बरतें सतर्कता

ऑनलाइन कैब बुक करवाते समय कई तरह की सावधानियां बरतने की ज़रूरत भी होती है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 14 Sep 2016 12:59 PM (IST)Updated: Wed, 14 Sep 2016 01:04 PM (IST)
कैब बुकिंग में बरतें सतर्कता

मोबाइल एप्लीकेशन ने लोकल ट्रांस्पोर्ट बुक करना इतना आसान बना दिया है कि लोग निजी वाहनों के बजाय इन कैब्स का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। कभी एक ही डेस्टिनेशन वाले दो-चार लोग मिलकर कैब बुक करवा लेते हैं तो कभी अकेले ही। ऑनलाइन कैब बुक करवाते समय कई तरह की सावधानियां बरतने की ज़रूरत भी होती है।

loksabha election banner

अगर आपने एप से टैक्सी बुक करने में कोताही न बरती तो आपकी जेब कुछ ज़्यादा ही ढीली होने लगेगी। टेक्नोलॉजी को सीखकर प्रयोग करने में ही भलाई है और खासकर अब जब लोगों को कैब्स की आदत पड़ चुकी है। जब भी कैब बुक कराएं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई बचा सकते हैं। ऐसा कैसे होगा, आइए जानते हैं।
केस स्टडी
राहुल एक एमएनसी में काम करते हैं। कुछ दिनों पहले जब वे दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरे और कैब बुक करने के लिए एप ऑन किया तो उन्हें बुकिंग के साथ तीन गुना बढ़े हुए किराये का एलर्ट मेसेज मिला। राहुल एयरपोर्ट से बाहर निकले और तकरीबन 800 मीटर की दूरी पर उन्हें नॉर्मल कैब मिल गई। इस तरह उन्होंने दिमाग लगाकर अपना काफी पैसा बचा लिया। लेकिन सिर्फ यही एक परिस्थिति नहीं है जिसमें आप पैसे बचाते हैं। ऐसे ही और भी कई तरीकों से आप कैब बुकिंग में बुद्धिमानी दिखा सकते हैं।
कैब कैंसिलेशन पर लगता है चार्ज
अगर आपने अपनी बुकिंग कैंसिल कराते समय सही रीज़न नहीं दिया तो आपकी अगली राइड में कैंसिलेशन चार्ज जुड़कर आ जाएगा जो कि लगभग 25 से 30 रुपये के बीच होता है। कई बार आपकी बुकिंग के बावज़ूद ड्राइवर नहीं आता और वह कैंसिलेशन के लिए कुछ ऐसे रिक्वेस्ट करता है जैसे आपने कैब कैंसिल करने के लिए अनुरोध किया हो। ऐसी परिस्थिति में अगर आपके पास एप कंपनी से कॉल आए तो उन्हें सूचित कर दें कि उनका ड्राइवर आपको पिक करने पहुंचा ही नहीं। कई बार गंतव्य से दूर रहने के कारण या कम दूरी की राइड होने पर ड्राइवर लालच में ऐसा करता है। ऐसी स्थिति में समय पर कॉल या मेल करके आप रिफंड पा सकते हैं। बुकिंग के समय हमेशा सतर्क रहें और ओके करने से पहले एक बार सोचें ज़रूर वर्ना एक गलत क्लिक आपसे किसी तरह का एक्स्ट्रा चार्ज भी करवा सकता है।
ऑफर्स पर रखें नज़र
कैब कंपनियां राइडिंग ऑफर्स भी देती हैं। ज़्यादातर लोगों को इस बारे में पता नहीं होता और वे रूटीन बेसिस पर ही चार्ज दे देते हैं। प्रोमोचार्ज डॉट कॉम के ज़रिये यह पता लगाया जा सकता है कि क्या नया ऑफर चल रहा है। एक ऑफर यह भी रहता है कि अगर आप किसी को अपना कोड भेजते हों तो उस व्यक्ति के साथ आपको भी कुछ रुपये की फ्री राइड मिल जाती है।
शेयर कैब से बचाएं पैसे
आजकल शेयर कैब का विकल्प काफी लोकप्रिय हो रहा है। एप पर आधारित ढेरों कैब कंपनियां यह विकल्प दे रही हैं। शेयर के विकल्प के साथ कैब बुक करके आप बचत कर सकते हैं। इसमें 45 फीसदी तक की बचत कर पाना संभव है।
अमित द्विवेदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.