आज की बिज़ी व गैजेट कंट्रोल्ड लाइफस्टाइल में कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स होना सामान्य बात है। दिक्कत तब आती है जब अपनी व्यस्तता के कारण हम डॉक्टर्स से कंसल्ट कर पाने का टाइम नहीं निकाल पाते हैं। कभी अपने फ्री टाइम पर अपॉइंटमेंट नहीं मिल पाती है तो कभी क्लिनिक के बाहर लगी लंबी कतार देख कर अंदर जाने का मन नहीं करता है। ऐसे में खुद ही डॉक्टर बनने या प्रॉब्लम को इग्नोर करने से बेहतर है कि कुछ मेडिकल एप्स की मदद ले ली जाए।
Practo
इस एप की मदद से आप डॉक्टर्स से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के साथ ही उनसे कंसल्ट भी कर सकते हैं। कुछ क्लिक्स की मदद से अपने हेल्थ रिकॉड्र्स को स्टोर और शेयर कर सकते हैं। यहां तक कि दवाइयां ऑर्डर कर उनकी होम डिलिवरी भी करवा सकते है। हेल्थ एक्सपट्र्स के एक्सक्लूसिव टिप्स से अपनी हेल्थ का ध्यान भी रखा जा सकता है। अगर आप टाइम पर दवाइयां लेना भूल जाते हों तो बस एक रिमाइंडर आपको याद दिला दिया करेगा।
Lybrate
इस एप की मदद से आप अपनी हेल्थ या फिटनेस क्वेरी अपडेट कर कई बेस्ट डॉक्टर्स से उनकी राय मिनटों में जान सकते हैं। मेजर स्पेशलिटीज़ वाले डॉक्टर्स से ऑनलाइन कंसल्टेशन के अलावा अपनी सुविधानुसार अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं। अपने मेडिकल रिकॉड्र्स सेंड कर डॉक्टर्स से चैट या ऑडियो/विडियो कॉल के द्वारा प्रिस्क्रिप्शन भी लिखवा सकते हैं। अगर कोई ज़रूरी टेस्ट करवाना हो और बाहर जाने का मन न हो तो एप से बुक कर घर पर किसी लैब वाले को सैंपल कलेक्ट के लिए बुलाया जा सकता है।
1Mg
यह एप आपको दवाइयों, उनके सब्स्टिट्यूट्स और साइड इफेक्ट्स के बारे में बताता है। उसके अलावा एक्सपर्ट डॉक्टर्स के लिखे हुए रेगुलर हेल्थ टिप्स भी इसमें मिलते हैं। ऑनलाइन दवाइयां ऑर्डर करनी हों या कोई हेल्थ टेस्ट बुक करवाना हो, इससे सब पॉसिबल है। ऑनलाइन मेडिसिंस ऑर्डर करने पर अकसर 10 से 20 प्रतिशत तक का डिस्काउंट भी मिलता है। अगर किसी डॉक्टर के बारे में जानना हो तो उसके फीडबैक से लेकर क्लिनिक एड्रेस और कंसल्टेशन फीस तक पता कर सकते हैं।
Medisafe Meds & Pill Reminder
कभी-कभी ज़्यादा बिज़ी होने की वजह से हम टाइम पर दवाई लेना भूल जाते हैं या उसका सही डोसेज याद नहीं रहता है। टाइम पर दवा न लेना या गलत डोसेज लेना आपकी हेल्थ प्रॉब्लम को बढ़ाता है। ऐसे में यह पिल रिमाइंडर एप याद दिलाता है कि आपको दवा कब लेनी है। उसके साथ ही यह आपके खास लोगों को भी एलर्ट भेजता है कि आपने दवा ली या नहीं। इसकी मदद से अपनी मेडिकेशन रिपोर्ट अपने डॉक्टर को भी भेज सकते हैं।
दीपाली पोरवाल

Posted By: Rahul Sharma