Move to Jagran APP

Are apps getting crashed?

स्मार्टफोन्स से हमारी लाइफ बहुत आसान हो गई है। ज़रूरी कॉन्टैक्ट नंबर्स, फोटोज़ के साथ ही बुक्स तक उसी में सेव करते हैं। ऐसे में फोन का हैंग होना आम समस्या है। पर उसके बार-बार हैंग होने की समस्या से आसानी से निजात पाया जा सकता है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2016 03:52 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2016 04:01 PM (IST)
Are apps getting crashed?

Error in downloading...?

loksabha election banner

फोन पुराना हो जाने पर गूगल प्ले स्टोर से एप्स डाउनलोड करने में प्रॉब्लम आने लगती है। ऐसे में एप को गूगल प्ले स्टोर के बजाय कहीं और से डाउनलोड करें या फिर गूगल प्ले स्टोर की सेटिंग्स चेंज कर लें। गूगल प्ले से एप डाउनलोड न होने पर उस एप की एपीके फाइल डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी एप की एपीके फाइल उस एप की वेबसाइट पर मिल जाएगी। फाइल को डाउनलोड करने के बाद वह एप अपने आप $फोन में स्टोर हो जाएगी।

गूगल प्ले के अलावा किसी और साइट से एप डाउनलोड करने से पहले $फोन की सेटिंग चेंज कर दें। $फोन सेटिंग में प्राइवेसी के ऑप्शन पर जाएं। वहां 'अननोन सोर्सेज़' का ऑप्शन मिलेगा। उसे मार्क करने के बाद किसी भी साइट से एप्स डाउनलोड किए जा सकेंगे। इससे आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी।

When phone hangs..

कई एप्स होते हैं जो बंद करने के बाद भी बैकग्राउंड में रैम यूज़ करते हैं। इसकी वजह से $फोन हैंग होने लगता है। इससे बचने के लिए $फोन की सेटिंग्स में जाकर एप्स के ऑप्शन में स्टोरेज स्पेस पर क्लिक करें। स्क्रीन को स्वाइप करने पर बैकग्राउंड में चलने वाले एप्स की नॉलेज मिलेगी। जिन एप्स को आप यूज़ न करते हों, उन पर टैप करें। टैप करने के बाद फोर्स स्टॉप के ऑप्शन पर क्लिक करें। फोन की इनबिल्ट एप को बंद न करें। व्हॉट्सएप, ऑनलाइन शॉपिंग साइट एप्स और गेम एप्स को बंद करने से का$फी रैम सेव की जा सकती है।

Google Play Store crashed?

कभी-कभी प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करते टाइम प्ले स्टोर क्रैश हो जाता है या कोई एरर कोड डिस्प्ले हो जाता है। ऐसे में प्ले स्टोर को दोबारा अपडेट कर लें। प्ले स्टोर की सेटिंग में जाकर 'बिल्ड वजऱ्नÓ के ऑप्शन पर क्लिक कर उसका स्टेटस पता कर लें। अपडेट न होने पर उसमें अपडेट करने का ऑप्शन दिखेगा। अगर अपडेट करने के बाद भी प्ले स्टोर क्रैश हो रहा हो तो $फोन में गूगल अकाउंट को फिर से इंटिग्रेट करना पड़ेगा। उसके लिए $फोन सेटिंग्स में 'गूगल अकाउंट' के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर 'रिमूव अकाउंटÓ के ऑप्शन पर टैप कर अकाउंट रिमूव कर दें। $फोन को ऑफ कर ऑन करें और गूगल अकाउंट को दोबारा इंटिग्रेट करने यह प्रॉब्लम दूर हो सकती है।

Useful Tips

Transfer to SD Card

कुछ फोन्स की इंटरनल मेमोरी कम होती है। अगर आपके $फोन में भी ऐसा है तो अपनी ज़रूरी चीज़ों को एसडी कार्ड में ट्रांस्फर कर सकते हैं। इसके लिए $फोन की सेटिंग्स में स्टोरेज के ऑप्शन पर जाकर 'मूव मीडियाÓ के ज़रिये फोन मेमोरी में स्टोर्ड आइटम्स को एसडी कार्ड में ट्रांस्फर कर लें। $फोन से क्लाउड में ऑटो सेव भी कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग में 'बैकअप एंड रीसेटÓ के ऑप्शन पर जाकर 'बैकअप माइ डाटाÓ और 'ऑटोमैटिक रीस्टोर' पर क्लिक करें। फिर $फोन सेटिंग में अकाउंट के ऑप्शन पर टैप करें। गूगल अकाउंट पर एप डाटा और फोटो के बैकअप का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद डाटा अपने आप गूगल ड्राइव में सेव होने लगेगा।

Save Internal Memory

इंटरनल मेमोरी कम होने पर भी कुछ तरीकों से आप काफी मेमोरी सेव कर सकते हैं। क्लाउड में ऑटो बैकअप के ज़रिये स्पेस बना सकते हैं। फोन के cached आइटम यानी $फोन में जमा कचरा हटाकर भी स्पेस बनाया जा सकता है। कुछ एप और डाटा को एसडी कार्ड में ट्रांस्फर कर सकते हैं। cached आइटम को फोन से डिलीट करने के लिए सेटिंग्स में स्टोरेज के ऑप्शन पर जाकर 'cached डाटाÓ के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर डिलीट कर दें।

दीपाली पोरवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.