ग्‍लोबल इंटरनेट यूज़र मार्केट में इंडिया दूसरे नंबर पर है। इंडियन वल्र्ड स्टैट्स (यूसेज एंड पॉपुलेशन स्टैटिस्टिक्स) के मुताबिक, इस लिस्ट में पहले नंबर पर चाइना और तीसरे नंबर पर यूनाइटेड स्टेट्स है। स्कूल-कॉलेज की परीक्षाओं से लेकर हर प्रतियोगी परीक्षा तक, स्टूडेंट्स के सिलेबस में न्यूज़ एंड करेंट अफेयर्स अहम सब्जेक्ट है। इसकी विशेष तैयारी के लिए वे नेशनल, इंटरनेशनल, बिज़नेस, एंटरटेनमेंट, स्‍पोर्ट्स, पॉलिटिक्स आदि की खबरों से खुद को अवगत रखते हैं। इसीलिए भारतीय युवा विभिन्‍न वेबसाइट्स पर एंटरटेनमेंट स्टफ ढूंढने के अलावा न्यूज़ साइट्स भी लगातार सर्फ करते हैं। उनकी इसी ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए ऐप डेवलपर्स ने कई तरह के न्यूज़ ऐप्स लॉन्च किए हैं, जिससे वे मोबाइल पर ही आसानी से न्यूज़ पढ़ सकें। डीडी से जानें ऐसे ही कुछ ऐप्स के बारे में।

गूगल न्यूज़
इसमें कई पब्लिशर्स की अलग-अलग कैटेगरी की न्यूज़ स्टोरीज़ को आसानी से पढ़ा जा सकता है। हेडलाइंस और लोकल मौसम की खबरों के साथ ही इसमें 'सजेस्टेड फॉर यू' का विकल्प भी मिलता है। इस पर क्लिक करने से उस कैटेगरी की खबरें टॉप पर आ जाएंगी, जिन्हें यूज़र अकसर सर्च करता हो। उसके अलावा यूज़र्स किसी खास टॉपिक को भी हाइलाइट कर सकते हैं, जैसे कि टेक्नोलॉजी, ब्यूटी, फैशन आदि। अपनी पसंद के टॉपिक को हाइलाइट करने से उससे संबंधित सारी करेंट न्यूज़ को आसानी से एक ही जगह पर पढ़ा जा सकता है।

फ्लिपबोर्ड
इसको सोशल नेटवर्क का एक पार्ट कहा जा सकता है। यह मोबाइल एप्लीकेशन मैगज़ीन के फॉर्मेट में होती है, जिसको 20 से अधिक भाषाओं में लोकलाइज़ किया गया है। यूज़र को जिस भाषा की जानकारी हो, वह उसके मुताबिक महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ सकता है। इसका सॉफ्टवेयर सोशल मीडिया और दूसरी वेबसाइट्स से कंटेंट इकट्ठा कर यूज़र्स के लिए एक मैगज़ीन फॉर्मेट में प्रेज़ेंट करता है। इसमें खबरें पढऩे के साथ ही यूज़र अपनी सोशल नेटवर्किंग फीड्स में आसानी से फ्लिप कर सकता है।

डेलीहंट
इस ऐप को पहले न्यूज़हंट के नाम से जाना जाता था। इस ऐप के माध्यम से यूज़र पॉलिटिक्स, स्पोट्र्स, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस, एंटरटेनमेंट से जुड़ी देश-विदेश की तमाम खबरें आसानी से पढ़ सकता है। लाइव ब्रेकिंग न्यूज़, डेली न्यूज़ हेडलाइंस और आज की तमाम खबरों से खुद को अपडेट रखने के लिए यह ऐप बहुत काम की साबित हो सकती है। इसमें खबरें लोकल भारतीय भाषाओं जैसे कि हिंदी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजराती, उर्दू, पंजाबी आदि में भी पढ़ी जा सकती हैं।

यूसी न्यूज़
इस ऐप में 20 फीचर्ड चैनल्स से पॉलिटिकल, स्‍पोर्ट्स, टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट, बॉलीवुड, लाइफस्टाइल आदि की खबरें इकट्ठी की जाती हैं। इससे ट्रडिशनल और न्यू मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स को समान प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाया जाता है। फीचर्ड चैनल्स की खबरें होने के कारण उनकी विश्वसनीयता पर कोई संदेह नहीं रहता है।
इन न्यूज़ ऐप्स के अलावा और भी बहुत सारे ऐसे ऐप्स हैं, जिन्हें फोन में डाउनलोड कर आसानी से खबरें पढ़ी जा सकती हैं। कई ऐसे मेसेजिंग ऐप्स भी हैं, जिन पर समय-समय पर करेंट न्यूज़ के अपडेट्स आते रहते हैं। कुछ ऐप्स में खबरों की हेडलाइंस के साथ उनका थोड़ा सा विवरण दे दिया जाता है, पूरी खबर पढऩे के लिए यूज़र को खबर के अंत में दिए गए लिंक पर क्लिक करना पड़ता है।

टेक न्‍यूज 

Posted By: Pratibha Kumari