इंटरव्यू की कॉल आने पर खुशी के साथ ही घबराहट होना आम बात है। अगर आप भी इंटरव्यू के लिए जाने वाले हैं तो इन बातों को ध्यान में रखें।

1. ग्रूम योरसेल्फ : परफेक्ट कम्युनिकेशन का मतलब होता है कि संवाद शैली के साथ ही आपकी पर्सनैलिटी भी दूसरों पर अपनी छाप छोड़ जाए। इंटरव्यू के विडियोज़ देखकर पोस्चर को सुधारा जा सकता है।

2. ड्रेस : इंटरव्यू के लिए आउटफिट का चयन करते समय अपनी सुविधा का ख्‍याल रखना चाहिए। दूसरों की बातों में आकर कुछ ऐसा न पहन लें, जिससे वहां असुविधाजनक महसूस हो।

3. टॉक लेस : इंटरव्यूअर के प्रश्नों को ध्यान से सुन कर जवाब दें। कई बार लोग ओवर कॉन्फिडेंस का शिकार होकर जल्दबाज़ी में गलत जवाब दे जाते हैं। बेहतर होगा कि सोच-समझकर ही अपनी राय दें।

4. लैंगवेज शुड बी ईज़ी : बहुत भारी शब्दों का प्रयोग करने के बजाय ऐसे शब्दों पर ज़ोर दें, जिन्हें कोई भी आसानी से समझ सके। ध्यान रखें कि आपकी बातों से किसी की भावनाएं आहत न हो रही हों। उसी भाषा में इंटरैक्ट करें, जिसमें आप कंफर्टेबल हों।

5. डोंट अपीयर डेस्परेट : यह जॉब आपके लिए महत्वपूर्ण है, फिर भी कोशिश करें कि इंटरव्यूअर को आपके हावभाव से कुछ गलत न लगे। खुद को कॉन्फिडेंट दिखाने के लिए ज़रूरी है कि आपका व्यवहार संयमित हो।

6. आस्क क्वेश्चंस : इंटरव्यू खत्‍म होने के बाद कई बार कैंडिडेट से पूछा जाता है कि उसके मन में जॉब प्रोफाइल को लेकर कोई प्रश्न है या नहीं और अकसर लोग नहीं में सिर हिला देते हैं। ऐसे मौकों पर प्रश्न पूछ कर अपनी जिज्ञासा शांत कर लेना सही रहता है।
डीडी डेस्क

Posted By: Pratibha Kumari