हाइटेक वर्ल्ड के साथ कदम-से-कदम मिलाने के लिए खुद का हाइटेक होना भी बहुत ज़रूरी है। लोगों की इसी ज़रूरत को समझते हुए मार्केट में अब घर को स्मार्ट बनाने के विकल्प भी आने लगे हैं। कई हाइटेक और स्मार्ट लाइटिंग ऑप्शंस इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में आसानी से उपलब्ध हैं, जिनसे न सिर्फ घर की एनर्जी बचेगी, बल्कि रौनक में भी चार चांद लग जाएंगे। अगर घर में आप कोई पार्टी या नॉर्मल गेट टुगेदर प्लैन कर रहे हैं तो इस तरह के लाइटिंग ऑप्शंस आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। जानते हैं उनके बारे में।

वाई-फाई बल्ब
इस बल्ब को ब्लूटुथ के ज़रिये मोबाइल से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक ऐप भी बनाया गया है, जिसके कई फायदे हैं। इस ऐप के माध्यम से बल्ब के कलर्स भी बदले जा सकते हैं। यह ख़्ाास तरह का बल्ब घर के वाई-फाई की रेंज बढ़ा पाने में भी सक्षम है। बल्ब का यूज़ करने के लिए बनाए गए ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस में डाउनलोड किया जा सकता है। इस बल्ब की वॉरंटी लगभग 2 साल की और लाइफ 50000 घंटे तक की होती है। ये 7 वॉट के होते हैं और एक घंटे में इन पर करीब 4-7 पैसे का खर्च आता है।

इनवर्टर बल्ब
हर घर में इनवर्टर हो, यह ज़रूरी नहीं होता। ऐसे में मार्केट में आया एक एलईडी बल्ब लाइट जाने पर आपके लिए का$फी उपयोगी साबित हो सकता है। इस एलईडी बल्ब की खासियत है कि पावर कट होने के बावज़ूद चार घंटे तक इससे रोशनी मिलती रहेगी। बल्ब के ऑन होने पर इसमें लगे सर्किट बैटरी को चार्ज करते रहते हैं। इसे किसी भी तरह के सॉकेट में लगाया जा सकता है, अलग से कोई सॉकेट खरीदने की ज़रूरत नहीं होगी। इसकी वॉरंटी 2 साल की और लाइफ 50000 घंटे की होती है। ये 7 वॉट के होते हैं और 10 दिन तक लगातार 24 घंटे चलाने पर 1 यूनिट इलेक्ट्रिसिटी खर्च होगी।

मनी सेविंग बल्ब
इस बल्ब में स्विच के तीन ऑप्शंस होते हैं। ऑन करने पर तीनों बार यह अलग-अलग ब्राइटनेस लेवल के साथ जलता है। पहली बार ब्राइटनेस काफी तेज़, दूसरी बार में कुछ कम और तीसरी बार में काफी कम होती जाएगी। यह बल्ब एनर्जी सेव करने में मदद करता है। इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में यह काफी धूम मचा रहा है। इनकी वॉरंटी 2 साल की और लाइफ 40000 घंटे की होती है। ये 7 वॉट के होते हैं और इनका यूज़ करने पर एक घंटे में 4-7 पैसे तक खर्च होते हैं।

स्मार्ट कंट्रोल पैनल
इस खास तरह के स्मार्ट प्लग की फिटिंग के लिए वायरिंग की ज़रूरत नहीं होती। यह प्लग एक ब्लूटुथ राउटर की तरह काम करता है और इससे जुड़ी हर चीज़ को मोबाइल ब्लूटुथ के ज़रिये कंट्रोल किया जा सकता है। प्लग लगाने के साथ ही कंपनी की तरफ से कंट्रोल पैनल लगाया जाएगा। इसके ज़रिये मोबाइल से एसी, टीवी या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। घर के वाई-फाई से भी स्मार्ट प्लग को कनेक्ट किया जा सकता है। कंट्रोल पैनल के ज़रिये घर के किसी भी रूम की लाइट्स को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसकी वॉरंटी 2 साल की और लाइफ अनलिमिटेड होती है।

टेक डेस्क

Posted By: Pratibha Kumari