Move to Jagran APP

जानिए, कैसे बनाएं अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग

तकनीकी के मामले में इनका जवाब नहीं बिगड़े हुए काम को यह सूझबूझ और गुर से चुटकियों में सुधार देते हैं। कंप्यूटर से जुड़ी समस्याओं का निबटारा करने के लिए दिनभर तत्पर रहते हैं। तरह-तरह के सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर बनाने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर की लाइफ काफी बिजी होती है। इस बार डीडी ने इनकी लाइफस्टाइल को जानने की कोशिश की है।

By Edited By: Published: Fri, 10 Jan 2014 12:25 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2014 12:25 PM (IST)
जानिए, कैसे बनाएं अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग

तकनीकी के मामले में इनका जवाब नहीं बिगड़े हुए काम को यह सूझबूझ और गुर से चुटकियों में सुधार देते हैं। कंप्यूटर से जुड़ी समस्याओं का निबटारा करने के लिए दिनभर तत्पर रहते हैं। तरह-तरह के सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर बनाने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर की लाइफ काफी बिजी होती है। इस बार डीडी ने इनकी लाइफस्टाइल को जानने की कोशिश की है। साथ ही डाइटीशियन बता रही हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए सही डाइट प्लान

loksabha election banner

दिनचर्या : इस फील्ड में दो साल से हूं। इधर एक साल से दोपहर 12 से शाम 9 बजे की शिफ्ट होती है। मैं सुबह 8-8.30 के बीच उठता हूं। दस-पंद्रह मिनट बाद जिम जाता हूं। डेढ़ घंटे जिम में रुटीन एक्सरसाइज करता हूं। 10.30 बजे ब्रेकफस्ट करता हूं।

ब्रेकफस्ट : 6बादाम भीगे हुए लेता हूं। आमतौर पर 2स्लाइस के साथ 2अंडे का ऑमलेट, कभी 1बोल म्यूजली लेता हूं। दो दिन एक ग्लास सोया मिल्क लेता हूं। 12बजे के ़करीब चाय के साथ बिस्किट लेता हूं। दिनभर में 4 चाय हो जाती हैं। ऑफिस में 7-9टीटी खेलता हूं। कोई न कोई गेम जरूर खेलता हूं।

लंच: 2बजे लंच में 4-5चपाती, 1/2बोल चावल, 1सब्जी, दाल, सैलेड होते हैं।

स्नैक्स : 5-6के बीच कभी भुनी मूंगफली तो कभी खाली चाय लेता हूं। काम की व्यस्तता के कारण और कुछ खाने का समय नहीं मिलता।

डिनर : 10 बजे घर आने के बाद 2-3उबले अंडे लेता हूं। उसके एक घंटे बाद 4-5चपाती, दाल व सब़्जी लेता हूं। खाना खाने के आधे घंटे बाद प्रोटीन शेक लेता हूं। रात 2बजे तक सोता हूं।

अनीता जताना, चीफ डाइटीशियन

दीपक को अपने ब्रेकफस्ट में प्रोटीन और फाइबर के सही कॉम्बिनेशन का ध्यान रखना चाहिए। मसलन पोहा के साथ स्प्राउट्स, दलिया के साथ बेसन का चीला, उबले या कच्चे काले चने, दाल की रोटी, मिक्स वेज ऑमलेट आदि ले सकते हैं। टोस्ट के ऊपर मक्खन के बजाय पनीर लगाकर खाएं तो उन्हें कार्ब के साथ प्रोटीन भी मिलेगा। इसके अलावा अंकुरित दाल पका कर खाएं।

-दीपक का जिम रुटीन बढि़या है लेकिन उन्हें अपनी डाइट में प्रोटींस की मात्रा बढ़ानी चाहिए और फलों को शामिल करना चाहिए। फलों में अधिक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।

-लंच में साबुत दालों जैसे चना, राजमा या सोयाबीन का इस्तेमाल करें। दिनभर में 2 कप से अधिक चाय न लें। अगर बहुत ़जरूरी हो तो ग्रीन टी लें और पूरा कप न पिएं।

-जहां तक संभव हो डिनर जल्दी करें। रात में कार्ब डाइट यानी चावल और स्टार्च से दूर रहें तो बेहतर होगा। हफ्ते में दो बार नॉनवेज खाना है तो फिश और चिकेन को प्रिफरेंस दें। दो पीस से ज्यादा न खाएं। देर से सोने की आदत गलत है। जिम जाकर एक्सरसाइ़ज करना दीपक के लिए बहुत जरूरी है। इस रुटीन को ब्रेक न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.