Move to Jagran APP

फिटनेस के लिए जरूरी है सब कुछ खाना-'शाजान पद्मसी'

अपनी स्लिम-ट्रिम और स्मार्ट पर्सनैलिटी से लाखों दिलों पर राज करने वाली शाजान पद्मसी साइज जीरो पर बिलीव नहीं रखतीं। उनका मानना है कि शरीर को पर्याप्त न्यूट्रिशन मिले, इसके लिए जरूरी है सब कुछ खाना। कुदरत की दी हुई हर चीज को वह महत्वपूर्ण मानती हैं। इन सबके साथ नियमित वर्कआउट को भी वह प्राथमिकता देती हैं। फिटनेस के लिए वह और क्या क

By Edited By: Published: Wed, 18 Dec 2013 04:57 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
फिटनेस के लिए जरूरी है सब कुछ खाना-'शाजान पद्मसी'

अपनी स्लिम-ट्रिम और स्मार्ट पर्सनैलिटी से लाखों दिलों पर राज करने वाली शाजान पद्मसी साइज जीरो पर बिलीव नहीं रखतीं। उनका मानना है कि शरीर को पर्याप्त न्यूट्रिशन मिले, इसके लिए जरूरी है सब कुछ खाना। कुदरत की दी हुई हर चीज को वह महत्वपूर्ण मानती हैं। इन सबके साथ नियमित वर्कआउट को भी वह प्राथमिकता देती हैं। फिटनेस के लिए वह और क्या करती हैं, बता रही हैं दिल्ली डिजायर को।

loksabha election banner

फिटनेस के लिए सबसे जरूरी?

मैं जंक फूड से दूर रहती हूं। फिटनेस के लिए मैं फल खाना सबसे जरूरी मानती हूं। क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं, जो मेटाबॉलिक सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं। मैं नियमित रूप से कोई एक फल खास तौर पर सेब या पपीता जरूर लेती हूं। मैं इस बात से इत्तफाक रखती हूं कि रोजाना सेब खाने से जल्दी-जल्दी डॉक्टर के पास जाना नहीं पड़ता है।

आपका डाइट प्लान?

हर रोज एक ही तरह का खाना खाती हूं- दाल, कोई भी एक सब्जी, मल्टी ग्रेन चपाती और स्टीम्ड गाजर और सॉते भिंडी का एक बड़ा बोल। मुझे मीठा बहुत पसंद है। चॉकलेट क्रेप्सऔर चॉकलेट डोनट्स देखकर मैं खुद को रोक नहीं पाती। लेकिन फिट रहने के लिए मैं इसे कभी-कभार ही खाती हूं। साथ ही कम मात्रा में लेती हूं। कोई भी चीज अगर संतुलित मात्रा में खाई जाए तो नुकसान नहीं करती। यह आपके ऊपर है कि आप अपनी पसंदीदा चीजें खाने के लिए किन दूसरी चीजों का त्याग कर सकते हैं और कितना वर्कआउट कर सकते हैं। लेकिन मैं खाने के लिए इतना त्याग नहीं कर सकती कि बीमार पड़ जाऊं। मैं डाइटिंग नहीं करती। मुझे साइज पर बिलकुल यकीन नहीं। यह सिर्फ सुनने में अच्छा लगता है, देखने में नहीं। खाना छोड़कर आप दिन भर ऐक्टिव नहीं महसूस कर सकते।

आपके फिटनेस मंत्र?

मुझे कार्डियो एक्सरसाइज करना अच्छा लगता है। योग करने में मुझे बोरियत होती है। उसमें बहुत धैर्य रखने की जरूरत होती है। मुझे ट्रेड मिल करने में कंफर्ट फील होता है।

इला श्रीवास्तव

टिप ऑफ थ मन्थ

कुछ लोग इतनी एक्सरसाइ़ज करते हैं कि कई समस्याओं से घिर जाते हैं। अगर लंबे समय तक कठिन और कड़ी एक्सरसाइज की जाए तो इससे मसल्स खराब होने लगती है। साथ ही मूड भी सही नहीं रहता है। इसे ठीक करने के लिए एक्सरसाइज के कुछ देर बाद लिक्विड डाइट लें। इसमें दूध व फ्रूट जूस आदि ले सकते हैं। एक्सरसाइज के दो घंटे के भीतर न्यूट्रिशनल चीजें लें। यह हमेशा ध्यान रखें कि एक्सरसाइ़ज हमारी बॉडी के लिए है, हमारी बॉडी एक्सरसाइज के लिए नहीं है।

(फिटनेस इंस्ट्रक्टर धीरज कुमार)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.