Move to Jagran APP

सब मिलेगा यहां

अगर चाहते हैं ब्यूटीशियन घर पर, चाहते हैं योगा इंस्ट्रक्टर सुबह-सुबह या फिर ट्यूशन देना या लेना तो सब यहां है ना। भरोसेमंद सर्विस के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स और कस्टमर्स को अपने स्टार्टअप के ज़रिए एक प्लेटफॉर्म पर लेकर आए हैं दिल्ली के रचित माथुर ...

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2015 04:08 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2015 04:12 PM (IST)
सब मिलेगा यहां

अगर चाहते हैं ब्यूटीशियन घर पर, चाहते हैं योगा इंस्ट्रक्टर सुबह-सुबह या फिर ट्यूशन देना या लेना तो सब यहां है ना। भरोसेमंद सर्विस के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स और कस्टमर्स को अपने स्टार्टअप के ज़रिए एक प्लेटफॉर्म पर लेकर आए हैं दिल्ली के रचित माथुर ...

loksabha election banner

'फाइंडयहांÓ है प्लैटफॉर्म

ड्राइव करते वक़्त मुझे और मेरे को-फाउंडर स्नेहिल खनोर को अकसर ही रास्ते में सर्विस प्रोवाइडर्स के छोटे-छोटे पोस्टर्स दिखते थे। लेकिन जब सर्विस ढूंढते तो कोई भी भरोसेमंद सर्विस प्रोवाइडर नहीं मिलता। ऐसे में हमें आइडिया आया कि क्यों न हम सर्विस लेने और देने के लिए लोगों को ऐसा प्लैटफॉर्म दें जो सर्विस प्रोवाइडर्स को बिज़नेस दे और क्लाइंट्स को अच्छी सेवाएं। तब हमने 'फाइंडयहांÓ नाम से स्टार्टअप शुरू किया।

होता है डब्ल्यू ग्रा$फ

स्टार्टअप्स का डब्ल्यू ग्रा$फहोता है। आज ऊपर, कल नीचे। फिर ऊपर, फिर नीचे। जो चीज़ आपको नीचे आने के बाद फिर से ऊपर लेकर जाती है, वह पैशन कहलाता है। यूथ समझते हैं कि दोस्त ने करोड़ों कमाए तो हम क्यों नहीं कमा सकते लेकिन बहुत मेहनत है यहां। किसी को भी सक्सेस ओवरनाइट नहीं, बल्कि विज़न और मेहनत से मिलती है।

मन नहीं लगा सीए फर्म में

मेरे फादर सीए हैं। जब कनाडा से एमबीए करके इंडिया आया तो फादर की फर्म जॉइन की लेकिन मन नहीं लगा। ज़बर्दस्त पैशन था कि इंटरनेट की दुनिया में रहूं। पहला पोर्टल 'टोटल फिटनेसÓ 2006 में शुरू किया जिसे इनोवेटिव बिज़नेस आइडिया का अवॉर्ड मिला। इसे एक ऑस्ट्रेलियन कंपनी ने ख़्ारीद लिया। इसके बाद 'मस्तीकार्टÓ बनाया जो इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़ा था। ढाई साल चलाने के बाद इससे एग्जि़ट ले ली। इसके बाद 'फाइंडयहांÓ लॉन्च किया जिसे हाल ही में ऑनलाइन बिज़नेस आइडिया का पुरस्कार मिला है।

समाज को देना है $फायदा

हमसे ढाई लाख लोग जुड़े हैं। अभी हम पांच सिटीज़ में हैं, दस में होना चाह रहे हैं। गुडग़ांव में हेडक्वॉर्टर है। $करीब 60 परसेंट इंडिविजुअल लोगों को जोड़ा है। हाउसवाइव्स को कुकिंग और ब्यूटी जैसी फील्ड्स में बिज़नेस दे रहे हैं। रिटायर्ड लोग जो भी काम करना चाहते हैं हमारे साथ कर सकते हैं। सोसायटी को ज्य़ादा से ज्य़ादा $फायदा देने का उद्देश्य है हमारा।

इंडिया में हैं अपार अवसर

आज इंडिया में एंटरप्रेन्योरशिप स्पिरिट का$फी हाई है। इंडिया का मार्केट साइज़ बहुत बड़ा है। यहां कुछ भी नया करने के का$फी मौ$के हैं, इसलिए लोग नई चीज़ों को खुलकर स्वीकार कर रहे हैं। यही पॉजि़टिविटी और जज़्बा मुझे हमेशा से ही यहां काम करने के लिए अटै्रक्ट करता आया है।

यशा माथुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.