Move to Jagran APP

होम फ्रेंड्ली गैजेट्स

मार्केट मेंं कई ऐसे गैजेट्स अवेलेबल हैं, जिनसे एक बार में दो या तीन काम आसानी से किए जा सकते हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही खास मल्टीपर्पस गैजेट्स के बारे में।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Wed, 08 Mar 2017 06:46 PM (IST)Updated: Thu, 09 Mar 2017 05:22 PM (IST)
होम फ्रेंड्ली गैजेट्स
होम फ्रेंड्ली गैजेट्स

दोस्तों से बातें करनी हों, वीकली शेड्यूल फिक्स करना हो या शॉपिंग करनी हो, इन कामों के लिए अब बिना किसी परेशानी के गैजेट्स पर निर्भर रहा जा सकता है।

loksabha election banner

जेनीकैन
किसी-किसी सामान की याद उसकी ज़रूरत पड़ने पर ही आती है लेकिन तब तक उसके खाली पैकेट को डस्टबिन में फेंका जा चुका होता है। जेनीकैन के रहते अब परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। इस कैन को अपने डस्टबिन से जोड़ा जा सकता है। जब भी कोई सामान फेंकना हो तो जेनीकैन में उसका बारकोड स्कैन कर लें। ऐसा करने से वो आइटम आपकी शॉपिंग लिस्ट में ऐड हो जाएगा और शॉपिंग करते समय कुछ भी भूलने से आप बच जाएंगे। कुछ प्रोडक्ट्स में बारकोड नहीं होता है, इस कंडीशन में उस आइटम को कैन के सामने रखकर उसका नाम लेने से भी वो लिस्ट में ऐड हो जाएगा।

हेलो
हर दूसरे दिन बाहर का खाना खाकर मन भर गया हो या घर में गेस्ट्स आने वाले हों तो यह 'हेलो' नाम का गैजेट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है। यह हफ्ते भर के मील्स प्लैन करने में आपकी मदद करता है। किसी डिश को बनाने में जो भी ज़रूरी सामान लगने वाला हो, यह उसकी लिस्ट भी बनाता है, जिससे कि आपको कुकिंग करते समय कोई परेशानी न हो। उसके अलावा अपनी छोटी सी स्क्रीन पर यह उस डिश को बनाने का तरीका भी दिखाता है। अगर आप रेसिपी का विडियो न देखना चाहते हों तो खाना बनाते हुए अपना ध्यान म्यूजि़क या न्यूज़ सुनने पर भी केंद्रित कर सकते हैं।

टाइटल
म्यूजि़कल लाइटिंग वाले आइटम्स सभी को बहुत पसंद आते हैं। टाइटल नाम का यह डिवाइस एक थ्रीडी लैंप है, जो कई तरह के कलर्स, डिज़ाइंस और इमोजीस फ्लैश करता है। आपको बार-बार अपनी नज़रें घड़ी की तर$फ न दौड़ानी पड़ें, इसके लिए यह आपको टाइम भी दिखाता रहेगा। हाउस पार्टीज़ में इस थ्री डी लैंप का यूज़ कर पार्टी की शान को बढ़ाया जा सकता है। लाइट्स और म्यूजि़क के कॉम्बिनेशन वाला यह डिवाइस आपके लिए मल्टीपर्पस साबित होगा।

फ्रिज कैम
इस खास डिवाइस के ज़रिये बिना किसी प्लैनिंग के भी ग्रॉसरी शॉपिंग की जा सकती है। बस इस कैमरे को फ्रिज के दरवाज़े पर लगाना होता है। उसके बाद आप जो भी सामान उसके अंदर रखेंगे, यह डिवाइस उसे ट्रैक करता रहेगा। इसका फायदा यह होता है कि जब कोई चीज़ एक्सपायर होने वाली होती है तो यह सिग्नल देकर आपको इन्फॉर्म कर देगा। इस डिवाइस में एक ऐप भी है, जिसे 'स्मार्टर शेफ' कहते हैं। इससे आप किसी भी डिश की रेसिपी पता कर सकते हैं, जिससे खाना बनाने में मदद मिलती है।

अरोमाथेरेपी डिवाइस
लगातार काम करते हुए थकान होना स्वाभाविक है। उसे दूर करने के लिए भी कोई गैजेट मिल जाए तो वह आपके लिए किसी जादू से कम नहीं होगा। अरोमाथेरेपी डिवाइस के ज़रिये खुद को आसानी से डीस्ट्रेस किया जा सकता है। इसके लिए इसे एक ऐप से जोड़ा जाना ज़रूरी है। इस डिवाइस के साथ 6 तरह के कैप्सूल्स आते हैं, स्लीप, काम, टॉनिक, ब्रेथ, मेमोरी और पोलन। इनमें से कोई भी एक कैप्सूल अरोमा केयर के अंदर रखने से 20 मिनट का एक सेशन मिलता है, जिससे हफ्ते भर की थकान उतर जाएगी और आप रिलैक्स महसूस कर सकेंगे।

टेक डेस्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.