Move to Jagran APP

डोंट एवर गिव अप

'तनु वेड्स मनु रिटन्र्स' के हिट गाने 'बन्नो तेरा स्वैगर...' से चर्चा में आईं प्लेबैक सिंगर स्वाति शर्मा की बचपन से ही म्यूजि़क में विशेष दिलचस्पी रही है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 15 Jun 2016 04:44 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jun 2016 04:47 PM (IST)
डोंट एवर गिव अप

अपनी दिलकश आवाज़ का जादू बिखेरने के साथ ही वे हारमोनियम और कीबोर्ड प्ले करना भी बख़्ाूबी जानती हैं। 'बन्नो तेरा स्वैगर...' की अपार सफलता के बाद से वे लगातार आगे बढ़ रही हैं। 'डायरेक्ट इश्$कÓ मूवी में उनके 6 गाने हैं।

loksabha election banner

इस इंडस्ट्री में आने के बारे में कब सोचा?

म्यूजि़क के प्रति मेरा लगाव ही मुझे यहां खींच लाया। जब मुझे एहसास हुआ कि मैं म्यूजि़क के बिना रह नहीं पाऊंगी तो मैंने इसे करियर के तौर पर सीरियसली लेना शुरू कर दिया।

स्ट्रगल पीरियड में किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा?

स्ट्रगल कभी ख़्ात्म नहीं होता है और चुनौतियां भी हर पल आती रहती हैं। जब मैंने इंडस्ट्री में $कदम रखा था तब यहां किसी को भी जानती नहीं थी। तब म्यूजि़क कंपोज़र्स तक पहुंचना ही मेरी सबसे बड़ी चुनौती थी।

स्टूडेंट के तौर पर आपकी जर्नी कैसी थी?

मैं अपने स्कूल डेज़ तो कभी नहीं भूल सकूंगी। गानों की वजह से का$फी पॉपुलर थी। पढ़ाई के साथ ही मैं इवेंट्स में भी सक्रिय रहती थी। इस वजह से क्लासमेट्स और टीचर्स का$फी पसंद करते थे।

अब तक आप सबसे ज़्यादा किससे प्रभावित हुईं हैं?

मैं अपनी छोटी बहन से बहुत प्रेरित होती हूं। वह बचपन से ही न तो बोल पाती है, न ही सुन पाती है। उसके बावज़ूद वह बहुत स्ट्रॉन्ग है और लाइफ में का$फी अच्छे से ग्रो कर रही है। वह मेरी स्टार है।

आपकी स्ट्रेंथ और वीकनेस क्या हैं?

स्ट्रेंथ- म्यूजि़क, फैमिली और फ्रेंड्स... कह सकते हैं कि यही मेरी वीकनेस भी हैं क्योंकि इन्हें मैं बहुत ही ज़्यादा प्यार करती हूं।

सिंगर न होतीं तो...?

बचपन में डॉक्टर बनने का सपना देखा करती थी। सीरियसली तो कुछ और बनने के बारे में मैंने कभी सोचा ही नहीं।

आपका डाइट प्लैन क्या रहता है?

इन दिनों मैं कई प्रोजेक्ट्स में इतनी ज़्यादा व्यस्त हूं कि ख़्ाुद के लिए बिलकुल भी टाइम नहीं निकाल पाती हूं। मैं बहुत फूडी हूं पर अब कोशिश कर रही हूं कि हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दूं।

अब तक का सबसे ख़्ाुशनुमा लमहा?

अब तक तो मैंने ख़्ाुशी के आंसुओं के बारे में सि$र्फ सुना ही था, 'बन्नो..Ó के रिलीज़ होने के बाद उन्हें मम्मी-पापा की आंखों में देखा था। उस ख़्ाुशी को न तो वे शब्दों में बयां कर सकते हैं, न ही मैं।

सलेब्रिटी होने का एहसास कैसा है?

मैं लोनावाला में एक विडियो सॉन्ग शूट कर रही थी, तभी यंग लड़कियों के एक ग्रुप ने मुझे घेर लिया था। उसके बाद वहां सेल्फी सेशन स्टार्ट हो गया था और हम शूट कर पाने में असमर्थ हो गए थे। सलेब्रिटी बनने के साथ ही कई तरह की जि़म्मेदारियां भी आती हैं क्योंकि लोगों की आपसे उम्मीदें बढ़ जाती हैं।

आपकी फेवरिट कार?

पोर्श.. आई रियली लव दैट कार।

ख़्ाुद को कितना टेक सैवी मानती हैं?

गैजेट्स के बिना मेरी जि़ंदगी अधूरी है। मैं मोबाइल और हेड$फोंस को कभी ख़्ाुद से अलग नहीं करती। उनसे ही म्यूजि़क और अपने $करीबियों से जुड़ी रहती हूं।

लाइफ, सक्सेस और स्ट्रगल क्या है?

लाइफ एक स्ट्रगल है। यहां अगर आप 'नेवर से नेवरÓ वाला रवैया बनाए रखेंगे तो सफलता ख़्ाुद आपके $कदम चूमेगी।

आपकी ड्रीम डेट कैसी होनी चाहिए?

इसके बारे में अभी तक मैंने सोचा तो नहीं पर मैं चाहूंगी कि जिसके साथ भी मैं डेट पर जाऊं, वह मेरे लिए हार्ट टचिंग गाना डेडिकेट करे। एक म्यूजि़कल रोमैंटिक ईवनिंग से ज़्यादा मैं कुछ नहीं चाहती।

लाइफ पार्टनर में क्या क्वॉलिटीज़ चाहेंगी?

यह तो बहुत बड़ा क्वेश्चन है.. वह स्मार्ट और शांत हो, लड़कियों की रिस्पेक्ट करता हो और अपने प्यार को एक्सप्रेस करना आता हो।

ख़्ाुद को डिफाइन करिए।

मैं बहुत सिंपल हूं। हर छोटी से छोटी चीज़ में ख़्ाुशी ढूंढती हूं और मेरी हर सांस में म्यूजि़क है। मैं अपने परिवार और दोस्तों के लिए कुछ भी कर सकती हूं।

आपके फ्यूचर प्लैन्स क्या हैं?

मैंने ख़्ाुद के लिए जो सपने देख रखे हैं, उन्हें मेहनत कर पूरा करूंगी। मैं किसी के जैसा बनने की कोशिश नहीं करूंगी, अपनी एक अलग और ख़्ाास आइडेंटिटी बनाना चाहती हूं।

आपके फ्रेंड्स को आपमें क्या पसंद है?

इसका जवाब तो वही बेहतर दे सकते हैं। वे हमेशा मेरी खिंचाई करते रहते हैं। एक बार मेरी बेस्ट फ्रेंड ने मुझे बताया था कि मैं दयालु और मज़बूत व्यक्तित्व का डेडली कॉम्बिनेशन हूं और इसकी बदौलत कुछ भी कर सकती हूं।

दिल्ली कैसी लगी?

मेरी बेस्ट फ्रेंड दिल्ली में ही रहती है और यहां आने के तो मैं मौ$के ढूंढा करती हूं। मैं कुछ सालों तक यहां रही हूं और कई डिवोशनल गानों की शूटिंग भी की थी। कह सकते हैं कि दिल्ली मेरे दिल में बसती है।

म्यूजि़क लर्नर्स के लिए कुछ ख़्ाास मेसेज देना चाहेंगी?

जो भी करना हो, उससे अपना फोकस कभी मत हटाइएगा। हमेशा नया सीखने की कोशिश करते रहें। असफलताओं से बिना घबराए आगे बढ़ते रहें।

दीपाली पोरवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.