Move to Jagran APP

पैसे वाला हो लाइफ पार्टनर!

एक सर्वेक्षण के अनुसार लड़कियां मोटी सैलरी पाने वाला जीवनसाथी चाहती हैं। इस संबंध में जब डीडी ने दिल्ली के युवाओं का नजरिया जानने की कोशिश की तो कुछ ने इसे प्रैक्टिकल अप्रोच बताया। वहीं कुछ इससे असहमत दिखे। सच ही तो है! यह बात सौ प्रतिशत सच है कि लड़कियां आज भी ज्यादा पैसे कमाने वाले लड़कों को जीवन

By deepali groverEdited By: Published: Mon, 06 Oct 2014 12:57 PM (IST)Updated: Mon, 06 Oct 2014 12:58 PM (IST)
पैसे वाला हो लाइफ पार्टनर!

एक सर्वेक्षण के अनुसार लड़कियां मोटी सैलरी पाने वाला जीवनसाथी चाहती हैं। इस संबंध में जब डीडी ने दिल्ली के युवाओं का नजरिया जानने की कोशिश की तो कुछ ने इसे प्रैक्टिकल अप्रोच बताया। वहीं कुछ इससे असहमत दिखे।

loksabha election banner

सच ही तो है!

यह बात सौ प्रतिशत सच है कि लड़कियां आज भी ज्यादा पैसे कमाने वाले लड़कों को जीवनसाथी के रूप में प्राथमिकता देती हैं। अरेंज मैरिज ही नहीं, लव मैरिज करने वाली लड़कियां भी ऐसे लड़के को ही जीवनसाथी के रूप में चुनती हैं जो मोटी सैलरी पाता हो। कम कमाने वाले लड़कों के साथ वे दोस्ती तो कर लेती हैं लेकिन कमिटमेंट नहीं करतीं। मुझे लगता है कि ऐसा वे सुरक्षित भविष्य की चाहत में करती हैं।

दिल की सुनती हैं

मुझे लगता है कि लड़कियां बेहद भावुक होती हैं। लड़कों की तरह

मनी-माइंडेड नहीं। वे छोटी-छोटी बातों से ख़्ाुश हो जाती हैं। किसी लड़के को जीवनसाथी के रूप में चुनने के लिए वे प्यार, आपसी समझ और ईमानदारी को सबसे ऊपर रखती हैं। वे दिमाग की नहीं, दिल की सुनती हैं और दिल आर्थिक नहीं,जज्बाती गुणा-भाग करता है।

इसमें गलत क्या है?

अगर लड़कियां ज्यादा तनख्वाह पाने वाले लड़कों को प्राथमिता देती हैं तो इसमें गलत क्या है? शादी के बाद उन्हें गृहस्थी की तमाम जिम्मेदारियां उठानी होती हैं। ऐसे में अगर वह अपने जीवनसाथी से आर्थिक सहयोग की अपेक्षा रखती हैं तो इसमें क्या बुराई है? मुझे लगता है कि लाइफ पार्टनर ऐसा होना चाहिए जो प्यार तो करता ही हो, साथ ही उसके पास पर्याप्त बैंक बैलेंस भी हो। जो हमारी जरूरतों का भी ध्यान रखे। ढेर सारी शॉपिंग कराए।

अपनाती हैं प्रैक्टिकल अप्रोच

आज की लड़कियां इमोशनल फूल नहीं बल्कि प्रैक्टिकल हैं। उन्हें पता है कि जिंदगी को चलाने के लिए सिर्फ प्यार ही काफी नहीं है। इसके लिए आर्थिक मजबूती भी बेहद जरूरी है। यही वजह है कि हाइ पेइंग जॉब करने वाले लड़कों के लिए लड़कियों की लाइन लगी रहती है। वहीं दूसरी ओर कम कमाने वाले और बेरोजगार लड़कों को कोई लड़की पूछती तक नहीं है। लड़कियां ही नहीं, उनके परिवार के लोग भी अच्छी पगार पाने वाले लड़कों को आसानी से स्वीकार कर लेते हैं। यहां तक कि अगर वे किसी दूसरी जाति या धर्म के हों तब भी। वहीं अगर कम पगार पाने वाला लड़का अपनी जाति का हो, तब भी उसे तवज्जो नहीं दी जाती। आज जीवन के हर पहलू में पैसे का दखल हो चुका है।

लड़कियां खुद सक्षम हैं

मैं इस सर्वेक्षण से एकदम सहमत नहीं हूं। आज लड़कियां सभी क्षेत्रों में करियर बना रही हैं। वे अपना खर्च तो उठा ही रही हैं, साथ ही अपने परिवार का भी आर्थिक सहयोग कर रही हैं। इस बात में कोई दम नहीं है कि वे ज्यादा सैलरी पाने वाला जीवनसाथी चाहती हैं। आज लड़कियां समझदार हैं। उन्हें पता है कि जीवनसाथी का ईमानदार और समझदार होना उसके धनी होने से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि पैसे से खुशियां नहीं खरीदी जा सकतीं। पैसे वाला पति ख़्ाुशियों की गारंटी नहीं है।

(ज्योति द्विवेदी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.