Move to Jagran APP

फुटकेयर कुछ ईज़ी हैक्स

टाइम की कमी के चलते कई बार हम अपने पैरों की उतनी देखभाल नहीं कर पाते है, जितने की उन्हें ज़रूरत होती है। कुछ लोग दिन में बस एक बार मॉयस्चराइज़र लगाकर भी काम चला लेते हैं पर सच तो यह है कि बॉडी के बाकी हिस्सों की तरह ही पैरों को भी केयर की ज़रूरत होती है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Wed, 01 Feb 2017 04:52 PM (IST)Updated: Thu, 16 Feb 2017 01:09 PM (IST)
फुटकेयर कुछ ईज़ी हैक्स
फुटकेयर कुछ ईज़ी हैक्स

जब बात बॉडी केयर की करते हैं तो अकसर लोग सिर्फ चेहरे, गर्दन और हाथों की केयर तक ही सीमित रह जाते हैं। यूं तो पैर मोज़ोंं और फुटवेयर से हमेशा ढके रहते हैं, फिर भी उनका खास ख्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि हाथों से ज़्यादा काम दिन भर हमारे पैर करते हैं। जानते हैं फुटकेयर के कुछ आसान और घरेलू तरीके।

loksabha election banner

ऑयल मसाज : तेल को बेस्ट नैचरल मॉयस्चराइज़र माना जाता है। किसी भी हाइड्रोजेनेटेड तेल का इस्तेमाल त्वचा के लिए उपयुक्त रहता है। आप चाहें तो इस तेल को इसके दूसरे कॉम्पोनेंट्स के साथ मिला कर भी प्रयोग कर सकती हैं।

ग्लिसरीन-रोज़वॉटर : ग्लिसरीन को बेस्ट मॉयस्चराइज़र्स में से एक माना जाता है। हील्स पर ग्लिसरीन लगाने से उन्हें सॉफ्ट बनाया जा सकता है। एक टेबलस्पून ग्लिसरीन में 2 टीस्पून गुलाबजल और आधा टीस्पून ताज़े नींबू का रस मिलाएं। रात को सोने से पहले इस मिक्सचर को एडिय़ों पर लगाने के बाद सॉक्स पहन लें।

ओटमील-जोजोबा ऑयल : एक टेबलस्पून ओटमील को ब्लेंडर में ग्राइंड कर एक बोल में निकाल लें, फिर उसमें जोजोबा ऑयल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। आधे घंटे तक इस एक्सफोलिएटिंग फुट पैक से मसाज करने के आधे घंटे के बाद ठंडे पानी से पैरों को धो लें।

चावल का आटा : पैरों को एक्सफोलिएट करते रहना बहुत ज़रूरी होता है। घर पर स्क्रब तैयार करने के लिए चावल के आटे का प्रयोग करना बेहतर रहता है। एक टेबलस्पून चावल के आटे में 2 टेबलस्पून शहद और 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं। अपने पैरों पर 10 मिनट तक इससे स्क्रब करें। स्क्रब करने से पहले 15 मिनट तक पैरों को गुनगुने पानी में डुबो कर रख सकते हैं।

हर्बल नीम : इस आयुर्वेदिक नुस्खेे का इस्तेमाल ज़मानों से किया जा रहा है। एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल मर्गोसा या नीम की पत्तियों में हल्दी मिलाकर लगाने से सरप्राइजि़ंग इफेक्ट मिलता है।

मिल्क-हनी एक्सफोलिएट : दूध और शहद के मिश्रण से रोज़ाना हील्स की क्लींजि़ंग और मॉयस्चराइजि़ंग करना चाहिए।

फ्रूट मास्क : फलों में कई तरह के एंजाइम होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत लाभदायक माने जाते हैं। बनाना, पाइनएपल, एवोकैडो और पपाया जैसे फलों को मैश कर सर्दियों में हील्स पर मसाज करने से बहुत फायदा मिलता है। केले और पपीते को मैश करना बहुत आसान होता है, चाहें तो फ्रूट मिक्सचर का पैक बनाकर भी मसाज कर सकते हैं।

दीपाली पोरवाल
(टीबीसी बाई नेचर की एमडी मिस मोनिका सूद से बातचीत पर आधारित)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.