भागती दौड़ती जिंदगी में यंगस्टर्स को अपने लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में रंगत को निखारने और त्वचा को नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए जरूरत होती है कुछ आसान नुस्खों की। खूबसूरती को बनाए रखने के लिए यहां डर्मेटोलॉजिस्टडॉ. इंदु तोलानी बता रही हैं कुछ खास और आसान नुस्खे।

मैं 25साल का हूं। एक साल से कॉल सेंटर में नाइट शिफ्ट होती है। इस कारण मेरी स्किन बेजान लगती है और आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं। मैं जानना चाहता हूं कि क्या नाइट शिफ्ट करने वालों की यह समस्या आम है? फाइनेंशियल सपोर्ट के लिए मैं पढ़ाई के साथ-साथ यह जॉब भी करते रहना चाहता हूं। आप मुझे स्किन के लिए सही रेजीम बताएं?

वैभव

कुदरती तौर पर हमारी बॉडी दिन में काम और रात को आराम करने के लिए बनी है। इस कारण यह रुटीन डिस्टर्ब होने से कुछ समस्याएं हो सकती हैं। आप ये सुनिश्चित करें कि 6-8 घंटे की नींद जरूर लें। इसके साथ क्लींजिंग, टोनिंग और मॉयस्चराइजिंग रुटीन फॉलो करें। इससे डेड सेल्स निकल जाएंगे और त्वचा कोमल-निखरी हुई नजर आएगी। आप चाहे रात में ही क्यों न काम करें, लेकिन सनस्क्रीन जरूर लगाएं। कंप्यूटर स्क्रीन से भी यूवी रेडिएशन निकलते हैं, जो पिग्मेंटेशन और पैची त्वचा का कारण बनते हैं। डार्क सर्कल को हटाने के लिए आप हायाल्यूरोनिक एसिड युक्त मॉयस्चराइजर लगाएं।

मैं 27 साल का हूं। पिछले साल से मेरे चेहरे पर बहुत सारे छिद्र नजर आते हैं। इससे बड़ी उम्र का लगने लगा हूं। मेरे किसी दोस्त ने इस तरफ मेरा ध्यान दिलाया। क्या ये किसी प्रोडक्ट का रिएक्शन है? या फिर स्ट्रेस के कारण ऐसा हो गया है? सलाह दें?

सौरभ

त्वचा को ओपन पोर्स ऑयल ग्लैंड्स के सक्रिय और खुले होने के कारण होते हैं। ये ऑयल स्किन में ज्यादा नजर आते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप यह अपनाएं-

-सेलिसाइलिक एसिड युक्त फेसवॉश का इस्तेमाल करें, ये अतिरिक्त ऑयल को कम करेगा।

-रोजाना सनस्क्रीन लगाएं। धूप से होने वाले नुकसान से बचने के लिए प्रत्येक 3-4 घंटे पर दोबारा लगाएं।

-चेहरा धोने के दौरान अंतिम वॉश ठंडे पानी से करें। ठंडा पानी पोर्स को बंद करेगा। आप चाहें तो चेहरे पर 5-10 मिनट बर्फं भी लगा सकते हैं।

-ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स को नियमित रूप से हटवाएं।

-क्लींजिंग, टोनिंग और मॉयस्चराइजिंग रूटीन अपनाएं।