नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। सर गंगाराम अस्पताल के डॉक्टरों ने एक 12 साल की लड़की के पेट से सफल ऑपरेशन कर दो फुटबॉल के आकार का ट्यूमर निकाला है। लड़की को 20 मार्च को पेट में दर्द की शिकायत होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसके पेट में दर्द एवं सूजन 4-5 साल पहले शुरू हुई थी और धीरे-धीरे पेट का आकार बढ़ रहा था।

इससे दर्द और सांस लेने में परेशानी हो रही थी। अस्पताल में आकर लड़की के स्वजनों ने लेप्रोस्कोपिक एंड बेरिएट्रिक सर्जन डॉ. तरुण मित्तल से मुलाकात की। यहां सीटी स्कैन से पता चला कि मरीज के पूरे पेट में काफी बड़ा ट्यूमर है, जो कि दो बड़े फुटबाल के बराबर है। फिर सर्जरी की योजना बनाई गई।

25 मार्च को पूरी सावधानी के साथ रक्त की नसों और आंत सहित शरीर के महत्वपूर्ण अंगों से जुड़े ट्यूमर को निकाला गया। सर्जरी में दो प्रमुख चुनौतियां थी एक तो ट्यूमर को निकालते समय रक्त की धमनियों की आंतों को बचाया जाए। दूसरा ट्यूमर को पेट से पूरी तरह निकाला जाये। तीन घंटे चले ऑपरेशन में डाक्टरों को आखिर सफलता मिली और ट्यूमर को निकाल लिया।

इस जटिल सर्जरी के लिए टीम का नेतृत्व डॉ. तरुण मित्तल ने डॉ. आशीष डे और डॉ. अनमोल आहूजा के साथ किया। एनेस्थेटिस्ट टीम में डॉ. जयश्री सूद और डॉ. अजय सिरोही शामिल थे। निकालने के बाद ट्यूमर का साइज 32x 22 सेमी और वजन 5 किलोग्राम निकला। ट्यूमर को हिस्टोपैथोलॉजिकल जांच के लिए भी भेजा गया है।

लड़की को सफल सर्जरी के कुछ दिनों बाद छुट्टी दे दी गई। डॉक्टरों का कहना है कि कई मरीज कोविड-19 बीमारी के डर से चिकित्सा सेवा लेने के लिए अस्पताल आने से डरते हैं। इस वजह से बीमारी काफी बढ़ जाती है।

Edited By: Vinay Kumar Tiwari