Move to Jagran APP

IITF-2015 में 18 लाख दर्शकों के साथ बना नया रिकॉर्ड

प्रगति मैदान में 13 दिनों से चल रहे विश्व व्यापार मेले के समापन समारोह पर आज दोपहर दो बजे वित्त मंत्री अरुण जेटली पहुंचे। उनके साथ केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमन भी हैं। वहीं, सर्वश्रेष्ठ पवेलियन की दौड़ में बिहार सबसे आगे हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 08:47 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 05:31 PM (IST)
IITF-2015 में 18 लाख दर्शकों के साथ बना नया रिकॉर्ड

नई दिल्ली। प्रगति मैदान में 13 दिनों से चल रहे विश्व व्यापार मेले के समापन समारोह पर आज दोपहर दो बजे वित्त मंत्री अरुण जेटली पहुंचे। उनके साथ केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमन भी मौजूद रहे। दर्शकों के मामलों में इस बार रिकॉर्ड 18 लाख लोग आए, पिछले साल 15 लाख दर्शक मेला देखने आए थे। वहीं, सर्वश्रेष्ठ पवेलियन की दौड़ में बिहार सबसे आगे हैं।

loksabha election banner

इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के साथ ही देश के विभिन्न कोनों और विदेशी दर्शक भी मेले के जरिये उभरते भारत की तरक्की के साथ इसकी विविधता भरी संस्कृति को करीब से देखा और महसूस किया।

पेरिस आतंकी हमले के साए और मेला में भी आतंकी हमले की आशंका के बावजूद लोगों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया तो यह सुरक्षा एजेंसियों के लिए भी परीक्षा की घड़ी थी। वहीं कई व्यापारी, कारीगर बृहस्पतिवार को ही अपने सामानों को समेट कर वापस लौट गए।

इस वर्ष का मेला कई मामलों में खास रहा। बुधवार को तीन लाख से ऊपर दर्शकों ने मेला में उपस्थिति दर्ज कराई। इस बार दिल्ली पवेलियन में वाईफाई की सुविधा मिली तो पहली बार नए उद्यमियों को भी अपने उत्पाद के साथ दर्शकों से रूबरू होने का मौका मिला। पवेलियनों के अंदर स्वच्छता को लेकर प्रतिस्पर्धा दिखी।

लोगों ने मेले का जमकर लुत्फ उठाया, जमकर खरीदारी की और विभिन्न प्रदेशों के पवेलियनों में जाकर व्यंजनों का आनंद उठाया। आदिवासी हस्तकला के साथ ही तेजी से तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ते राज्यों को भी देखा।

‘ताजमहल’ आया तो उसे बनाने वाले ट्यूशन पढ़ाकर किसी प्रकार घर चलाने की मशक्कत करने और उसमें कला को जिंदा रखने वाले के बिहार के बिजेतानंद से दर्शक मिले। कानपुर से आई जूट की आकर्षक गुड़िया लोगों को पसंद आई तो जूट की ज्वेलरी से वे परिचित हुए।

पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, थाइलैंड समेत अन्य देशों से आए व्यापारी यहां मिले प्यार, सत्कार व अपनेपन से खुश दिखे।

सर्वश्रेष्ठ पवेलियन की दौड़ में बिहार

सर्वश्रेष्ठ पवेलियन की दौड़ में बिहार भी है। इस बारे में पवेलियन के निदेशक संजय कुमार ने बताया कि पिछले साल भी बिहार को स्वर्ण पुरस्कार मिला था। सर्वश्रेष्ठ पवेलियन के साथ ही स्वच्छ पवेलियन, सर्वश्रेष्ठ फूड स्टाल समेत अन्य पुरस्कारों की घोषणा आज समापन समारोह में होगी।

ऑफर की बरसात

सारा सामान बेचकर घर वापस करने को लेकर कारोबारी से लेकर कलाकार यहां तक कि नामी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के स्टॉलों पर ऑफरों की बरसात चल रही है। एक पर तीन मुफ्त, 20 से 70 फीसद तक की छूट जैसे बोर्ड कमोबेश सभी स्टॉलों पर लगे हुए हैं। छूट की संभावना को टटोलते हुए काफी दर्शक मेला में पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.