Move to Jagran APP

ड्राइंग में खामी से फिर अटका आश्रम अंडरपास का काम

आश्रम चौक अंडरपास के निर्माण में बार-बार हो रही देरी के कारण इस मार्ग से आने-जाने वाले लोगों को परेशानियां हो रही हैं। इस अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा होने की समय सीमा कई बार पार हो चुकी है लेकिन लोगों को अब भी जाम से राहत मिलती नहीं दिख रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 07:52 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 07:52 PM (IST)
ड्राइंग में खामी से फिर अटका आश्रम अंडरपास का काम
ड्राइंग में खामी से फिर अटका आश्रम अंडरपास का काम

अरविद कुमार द्विवेदी, दक्षिणी दिल्ली: आश्रम चौक अंडरपास के निर्माण में बार-बार हो रही देरी के कारण इस मार्ग से आने-जाने वाले लोगों को परेशानियां हो रही हैं। इस अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा होने की समय सीमा कई बार पार हो चुकी है, लेकिन लोगों को अब भी जाम से राहत मिलती नहीं दिख रही है। पिछले माह अंडरपास के बीच में दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड (डीटीएल) की बिजली की केबल आ जाने से काम में पहले ही देरी हो चुकी है। अब नई समस्या आ गई है। दरअसल, डिजाइन में खामी के कारण अंडरपास की एक बनी हुई दीवार को तोड़ना पड़ रहा है। प्रोजेक्ट से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि करीब 20 मीटर की इस दीवार को तोड़कर दोबारा बनाने में 15-20 दिन लगेंगे। दीवार को तोड़ने का काम सोमवार से शुरू कर दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि अंडरपास की जो ड्राइंग बनाई गई थी वह यहां से गुजर रही अंडरग्राउंड मेट्रो की दीवार के सामने आ रही है। इस कारण अंडरपास की पूरी दीवार मैच नहीं हो रही है। इस खामी को दूर करने के लिए अंडरपास की करीब 20 मीटर दीवार को तोड़कर दोबारा बनाया जा रहा है। इससे अंडरपास पूरा होने में दो-तीन माह का समय और लग सकता है।

loksabha election banner

फिर बढ़ गई जाम की समस्या

सराय काले खां से आश्रम आने वाले कैरिजवे पर महारानी बाग सब-वे का हिस्सा पूरा हो गया है जिससे यह कैरिजवे छह लेन का हो गया था। इससे यहां जाम से थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन इस नई मुसीबत के कारण फिर से लोगों को जाम का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, अंडरपास की करीब 20 मीटर दीवार को तोड़कर नए सिरे से बनाना है। आश्रम चौक से बदरपुर की ओर जाने के लिए अभी तक दो लेन का मार्ग था। निर्माण कार्य के लिए अब एक लेन पर बैरिकेडिग कर दी गई है। अब सराय काले खां, डीएनडी व भोगल की ओर से बदरपुर की ओर जाने वाले मार्ग पर यातायात के लिए सिर्फ एक ही लेन बची है। इससे आउटर रिग रोड पर व मथुरा रोड पर जाम लगना शुरू हो गया है। सोमवार को यह जाम सराय काले खां व लाजपत नगर तक पहुंच गया जिससे लोगों को घंटों परेशान होना पड़ा। जब तक यह दीवार बन नहीं जाती है, लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

बढ़ता गया लोगों का इंतजार मथुरा रोड पर बन रहे करीब 78 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाले इस 750 मीटर लंबे आश्रम अंडरपास की आधारशिला 24 दिसंबर 2019 को रखी गई थी। दिसंबर 2020 तक काम पूरा करना था, लेकिन बार-बार काम रुकने से इसकी समय सीमा बढ़ाकर मार्च 2021, जून 2021 और अगस्त 21 की गई। सितंबर में बिजली की केबल आ जाने के कारण और देरी हुई। अभी केबल का काम पूरा भी नहीं हुआ था कि ड्राइंग में खामी का मामला सामने आ गया। इस कारण इस अंडरपास में दो-तीन माह अतिरिक्त लग जाने की आशंका है। दिसंबर 2019 में जब से काम शुरू हुआ, दो बार कोरोना की वजह से लाकडाउन लग चुका है। पहली लहर में काम बंद रहा जिससे पहली समय सीमा पार हो गई। दूसरी लहर में कामगारों की कमी व निर्माण सामग्री न मिल पाने से काम प्रभावित हुआ। इस दौरान कच्चा माल सप्लाई करने वाली एजेंसियों व विभाग के अधिकारी भी कोरोना संक्रमित हो गए। दिल्ली-नोएडा-फरीदाबाद वालों के लिए लाइफलाइन है यह रोड

मध्य और दक्षिणी दिल्ली को नोएडा और फरीदाबाद से जोड़ने वाला आश्रम चौक मथुरा रोड और रिग रोड (लाजपत नगर-सराय काले खां और डीएनडी) को जोड़ता है। निर्माणाधीन अंडरपास के कारण लगने वाले जाम के कारण आसपास की सिद्धार्थ एक्सटेंशन, कालिदी कालोनी, अमर कालोनी, लाजपत नगर, आश्रम, किलोकरी गांव, न्यू फ्रेंड्स कालोनी, नेहरू नगर, फ्रेंड्स कालोनी ईस्ट के लोगों को परेशानी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.