नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। weather news: धीरे धीरे बढ़ती गर्मी के बीच सोमवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री पार हो गया। न्यूनतम तापमान में भी इजाफा दर्ज किया गया। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मंगलवार को मौसम थोड़ी करवट लेगा। धूल भरी हवा चलने के साथ -साथ हल्की बारिश होने के भी आसार हैं।

पालम रहा सबसे गर्म

पिछले कई दिनों से खिल रही तेज धूप के बीच सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 35.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 21 से 85 फीसद रहा। पालम दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा। यहां का अधिकतम तापमान 37.5 जबकि न्यूनतम 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। लोधी रोड में अधिकतम तापमान 36.2, आया नगर में 36.4 और नजफगढ़ में 36.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस सीजन में इतना अधिक तापमान पहली बार गया। दिन और रात दोनों ही समय दिल्ली वासियों को तेज पंखा चलाना पड़ा।

मंगलवार को चलेगी धूल भरी आंधी

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवा चलने और हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। हालांकि इससे तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं आएगा। अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

गर्मी में होगा इजाफा

श्रीवास्तव के मुताबिक अब गर्मी और तापमान में लगातार इजाफा ही होना है। पिछले छह दिनों में यह छह डिग्री तक बढ़ गया है। 15 से 20 अप्रैल के बीच यह 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि बीच- बीच में हल्के पश्चिमी विक्षोभ आते रहते हैं, लेकिन उससे गर्मी अब कम नहीं होगी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस