Move to Jagran APP

Rain Alert: अगले कुछ घंटों में दिल्ली-NCR में तेज आंधी के साथ बारिश...चमकेगी बिजली, IMD ने जारी किया अलर्ट

अगले कुछ घंटों में दिल्ली एनसीआर में बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। राजधानी सहित आसपास के शहरों में देर शाम तेज बारिश की संभावना है। इसके साथ ही आंधी चलेगी और बिजली की चमकेगी।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Fri, 31 Mar 2023 05:57 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 06:18 PM (IST)
Rain Alert: अगले कुछ घंटों में दिल्ली-NCR में तेज आंधी के साथ बारिश...चमकेगी बिजली, IMD ने जारी किया अलर्ट
अगले कुछ घंटों में दिल्ली-NCR में बारिश...चलेगी तेज आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। अगले कुछ घंटों में दिल्ली एनसीआर में बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। राजधानी सहित आसपास के शहरों में देर शाम तेज बारिश की संभावना है। इसके साथ ही आंधी चलेगी और बिजली की चमकेगी।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार देर शाम तेज आंधी की संभावना है, इसके साथ ही बारिश भी चलेगी। दिल्ली एनसीआर में पिछले दो दिन (बुधवार, बृहस्पतिवार) भी आंधी के साथ बारिश हुई थी। हालांकि शुक्रवार सुबह से शाम तक मौसम तो साफ रहा था, लेकिन हल्के बादल थे। अब मौसम विभाग ने शुक्रवार शाम को बारिश का पूर्वानुमान लगाया है।

"पिछले दो दिनो में हुई बारिश से शाम को तेज हो सकती है। बारिश से दिल्ली एनसीआर के क्षेत्रों में मौसम का मिजाज फिर बदल सकता है और तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी।"

इन इलाकों में होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली के कुछ स्थानों (मुंडका, पश्चिम विहार, राजौरी गार्डन, जाफरपुर, नजफगढ़, द्वारका, पालम, आईजीआई हवाई अड्डे) के आस-पास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी।

इसके साथ ही अगले दो घंटे में हरियाणा के बहादुरगढ़ जींद, आदमपुर, हिसार, गोहाना, हांसी, महम, तोशाम, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नारनौल, बावल और राजस्थान के भिवाड़ी, कोटपूतली, लक्ष्मणगढ़, राजगढ़ में बारिश होगी।

रिकॉर्डतोड़ हुई बारिश

दिल्ली में मार्च का यह महीना 15 वर्षों के दौरान तीसरा सर्वाधिक बारिश वाला रहा है। माह की औसत सामान्य बारिश है 17.1 मि मी जबकि बृहस्पतिवार (30 मार्च) रात साढ़े बजे तक यह 51.8 मिमी यानी 300 प्रतिशत से भी ज्यादा पहुंच गई। पालम में 15.0 मिमी की तुलना में 80.8 मिमी जबकि लोधी रोड पर 17.1 मिमी के बनिस्पत 36.4 मिमी रही है। पीछे मुड़कर देखें तो 15 साल में 10 बार भी मार्च में बारिश सामान्य नहीं रही। इस मार्च को भी मिलाकर तीन बार राजधानी सूखी ही रही, जबकि सात बार औसत से भी काफी कम बारिश दर्ज की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.