Move to Jagran APP

झुग्गियों से बाहर निकलेगी प्रतिभा, 1000 बच्चों को गोद लेने की योजना शुरू

दिल्ली की विभिन्न झुग्गियों के कैंप में रहने वाले प्रतिभावान बच्चों को गोद लेने के लिए केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर किया।

By Edited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 09:58 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 10:26 PM (IST)
झुग्गियों से बाहर निकलेगी प्रतिभा, 1000 बच्चों को गोद लेने की योजना शुरू
झुग्गियों से बाहर निकलेगी प्रतिभा, 1000 बच्चों को गोद लेने की योजना शुरू

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली की विभिन्न झुग्गियों के कैंप में रहने वाले प्रतिभावान बच्चों को गोद लेने के लिए केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर किया। मावलंकर हॉल में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रकाश जावड़ेकर ने शिरकत कर झुग्गियों में रहने वाले बच्चों का उत्साह बढ़ाया।

loksabha election banner

ध्यान नहीं दे रही है दिल्ली सरकार 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विजय गोयल ने कहा कि यह कार्य दिल्ली सरकार का है कि झुग्गियों के युवाओं के लिए कुछ योजनाएं लेकर आएं, जिससे युवा नशे व अपराध जैसी गतिविधि में न पड़ें। दुख की बात है कि दिल्ली सरकार ने इस योजना की तरफ ध्यान नहीं दिया।

प्रतिभा बड़े घराने या कुल की मोहताज नहीं
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रतिभा बड़े घराने या कुल की मोहताज नहीं होती। झुग्गियों में रहने वाले कई बच्चे प्रतिभावान हैं पर संसाधनों के अभाव में उनकी प्रतिभा पूर्ण रूप से विकसित नहीं हो पाती। उनके माता-पिता भी आर्थिक रूप से इतने मजबूत नहीं हैं कि उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए अलग से व्यवस्था कर सकें।

1000 बच्चों को गोद लिया जाएगा
गोयल ने कहा कि प्रतिभाओं को निखारने व संवारने के लिए स्लम के 1000 बच्चों को गोद लिया जाएगा। इसके तहत पहले बच्चों से फॉर्म भरवाकर उनकी प्रतिभा की जानकारी ली जाएगी। इसके बाद उनकी प्रतिभा को भी जांचा जाएगा, जिसके आधार पर बच्चों को चयनित किया जाएगा।

होनहार भारत का नाम रोशन कर रहे हैं
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस योजना के तहत जिन बच्चों का चयन होगा उन्हें रेलवे विभाग दिल्ली से आगरा तक की सैर बिना किसी शुल्क के कराएगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रतिभा घर व शहर देखकर जन्म नहीं लेती। आज छोटे घरों और शहरों से अनेकों होनहार भारत का नाम रोशन कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.