नई दिल्‍ली, एएनआइ। Unlock 3 Delhi Metro Guideline: अनलॉक-3 को लेकर केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है। केंद्र सरकार के द्वारा जारी गाइड लाइन के मुताबिक इस बार भी मेट्रो के पहिए नहीं दौड़ेंगे। सरकार ने मेट्रो को चलाने की इजाजत नहीं दी है। बता दें कि मेट्रो के नहीं चलने की इजाजत देने से हजारों यात्री जो इस इंतजार में थे कि इस बार मेट्रो को चलने की इजाजत मिलेगी उन्हें झटका लगा है।

इससे पहले दिल्‍ली के चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने भी पीएम से पत्र लिख कर 1 अगस्त से शुरू होने जा रहे अनलॉक-3 में जिम, सिनेमा हॉल के साथ दिल्ली मेट्रो के संचालन की मांग की थी जिससे मार्केट में और तेजी आ सके। वहीं राज्‍य सरकार भी इसके लिए तैयारी में थी कि मेट्रो को चलाने की इजाजत मिल जाए। लगातार मेट्रो का ट्रायल किया जा रहा था। हर दिन मेट्रो के मेंटेनेंस और कुछ फेरे लगाए जा रहे थे ताकि खुलते ही यह अपनी पूरी रफ्तार से पटरी पर दौड़ सके। हालांकि केंद्र सरकार से इजाजत नहीं मिली। मेट्रो के बंद रहने से इधर यह काफी घाटे में भी जा रहा है। दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इस बाबत पीएम से कर्ज चुकान में कुछ छूट की मांग भी की थी। 

बता दें कि बुधवार को केंद्र सरकार ने अनलॉक-3 के लिए निर्देश जारी किए है। केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने अनलॉक -3 के नियम जारी किए हैं।इस दौरान सबसे बड़ी छूट रात्रि कर्फ्यू से मिली है। नए- दिशानिर्देशों के मुताबिक, योग संस्थानों और व्यायामशालाओं को पांच अगस्त 2020 से खोलने की अनुमति मिली है। वहीं बच्‍चों को अभी कुछ दिन और ऑनलाइन क्‍लास करना होगा, क्‍योंकि स्कूल कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान 31 अगस्त 2020 तक बंद रहेंगे।

इस बार जारी गाइड लाइन में किन्‍हें नहीं इजाजत

मेट्रो रेल

सिनेमा हॉल

स्विमिंग पूल

थियेटर

बार

ऑडिटोरियम

एंटरटेनमेंट पार्क 

इधर, कंटनेमेंट जोन में पूरी तरह ब्‍लॉक रहेंगे। यहां पूर्व की तरह ही लॉकडाउन जारी रहेगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस