Move to Jagran APP

आम के लिए खुलते ही उमड़ा जनसैलाब

-रविवार को टिकटें बिकीं लगभग 2

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 09:30 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 09:30 PM (IST)
आम के लिए खुलते ही उमड़ा जनसैलाब
आम के लिए खुलते ही उमड़ा जनसैलाब

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

loksabha election banner

38वां अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला रविवार से आम जनता के लिए खुल गया। प्रगति मैदान के तीनों प्रवेश द्वारों पर दर्शकों की अच्छी-खासी संख्या देखने को मिली। पहले दिन करीब 28 हजार टिकटों की ब्रिकी हुई जबकि देर शाम तक तकरीबन 35 हजार लोगों ने मेला देखा।

रविवार को हालात कुछ ऐसे रहे कि व्यापार मेले के गलियारों में ही नहीं, व्यापारिक दिनों में खाली-खाली रहने वाले सभी मंडपों में भी निकलने तक की जगह नहीं बची। भीड़ संभालने के लिए आइटीपीओ प्रशासन को बार बार उद्घोषणा करनी पड़ रही थी। ------------

दिल्ली से बाहर के लोगों ने भी की शिरकत

व्यापारिक दिवस समाप्त होने के बाद रविवार को हर आम और खास मेला देखने पहुंचा। रविवार को मेले में दिल्ली वालों के अलावा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, राजस्थान, जम्मू- कश्मीर और उत्तराखंड तक के लोगों ने शिरकत की। इस दौरान छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों के लोगों ने मेला स्थल का भ्रमण किया और खानपान का लुत्फ उठाया। -------------

खाने के स्टॉल पर दिखी ज्यादा भीड़

अन्य दिनों की तुलना में रविवार को खानपान के स्टॉलों पर भी खासी भीड़ दिखी। इस दौरान दर्शकों ने चाइनीज और राज्यों के परंपरागत व्यंजनों का पूरा लुत्फ उठाया। ज्यादा दर्शकों ने बताया कि खरीदारी हर किसी के बस की बात नहीं होती। लेकिन खाने का तो हर कोई स्वाद ले ही सकता है। ----------

कच्ची घोड़ी डास ने बाधा समा

राजस्थान के लोकनृत्य कच्ची घोड़ी कलाकारों ने रविवार को दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। एक कलाकार ने घोडे़ का मछीका पहनकर बच्चों को इस पर बैठाया और घूम-घूमकर नाचे।

-----------------

पुलिस-आइटीपीओ अधिकारियों ने लिया मेला स्थल का जायजा

रविवार का आइटीपीओ के सुरक्षा अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों ने भी अपनी टीम के मेला स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान आइटीपीओ डीसीपी अपनी टीम के साथ मेला स्थल का निरीक्षण करने निकले। उनके साथ करीब 100 पुलिसकर्मी मौजूद रहे। इस दौरान डीसीपी ने दर्शकों से मिलकर उनकी समस्याएं जानीं और मेला प्रशासन को अवगत कराया। वहीं आइटीपीओ महाप्रबंधक (सुरक्षा) ने भी अपनी टीम के साथ विभिन्न हॉल का जायजा लिया।

------------

समस्याएं भी झेलनी पड़ी दर्शकों को

रविवार को भारी संख्या में व्यापार मेला देखने पहुंचे दर्शकों को कई जगह समस्याओं का भी सामना करना पड़ा। भैरो मार्ग से गेट नंबर एक के माध्यम से प्रवेश करने वाले लोगों की सुविधा के लिए आइटीपीओ ने यहा दो पोर्टेबल टॉयलेट लगा रखे हैं। लेकिन, इनके रखरखाव की लापरवाही के चलते दर्शकों को काफी समस्याएं हुई। इन टॉयलेट का अंदर से लॉक नहीं लग रहा था जिसके चलते महिलाओं को विशेष रूप से असुविधा हुई। साथ ही इन टॉयलेट में पानी की व्यवस्था तो थी, लेकिन अटेंडेंट ने लोगों को इनका सही इस्तेमाल नहीं बताया। अटेंडेंट तैनात तो था, लेकिन वह लोगों की सहायता करने से ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने में व्यस्त दिखा। जब लोगों को हो रही समस्या के बारे में अटेंडेंट से पूछा गया तो उसने जवाब दिया कि जब लोग इन टॉयलेट का इस्तेमाल करना नहीं जानते तो वे क्यों यहा आ रहे हैं? इस बारे में आइटीपीओ में अधिकारियों ने बताया कि वे इस बाबत उचित कार्रवाई करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.