Move to Jagran APP

तीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बर्खास्त, दो सुपरवाइजर निलंबित

राजेंद्र पाल गौतम ने विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 08:22 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 06:08 AM (IST)
तीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बर्खास्त, दो सुपरवाइजर निलंबित
तीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बर्खास्त, दो सुपरवाइजर निलंबित

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

loksabha election banner

दिल्ली के महिला व बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान लगभग सभी जगह राशन की चोरी और अनियमितता पाई गई। गड़बड़ियों में संलिप्त पाए जाने पर तीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बर्खास्त कर दिया गया। दो सुपरवाइजर निलंबित किए गए और कुछ सीडीपीओ को नोटिस दिया गया है। वहीं, मटियाला विधानसभा में दो आंगनबाड़ी केंद्र सील किए गए और आंगनबाड़ी रजिस्टर विभाग के सचिव ने कब्जे में लिया।

सोमवार को कार्रवाई के संबंध में फैसला लेने के लिए मंत्री ने अपने निवास पर विभाग के सचिव, निदेशक और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक भी की। बैठक में इन सभी गड़बड़ियों को रोकने और उन पर नजर रखने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिग प्रक्रिया (एसओपी) अपनाने पर सहमति बनी। एसओपी में फैसला लिया गया है कि एसएनएफ योजना के तहत 13 दिनों की अवधि के लिए संबंधित आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा 19, 20 और 22 जून को लाभार्थियों को उनके घरों तक राशन पहुंचाया जाएगा। यह राशन 16 जून से 30 जून तक वितरित किया जाएगा। अधिकारी ही पोषण खा जाएंगे तो कुपोषण कैसे खत्म होगा: राजेंद्र पाल गौतम

राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि यह बहुत ही निराशाजनक है। यदि पोषण को ठेकेदार और अधिकारी ही खा जाएंगे, तो कुपोषण खत्म कैसे होगा? कई क्षेत्रों में राशन निर्धारित मात्रा में नहीं दिया जा रहा है। मैंने खुद अपनी टीम के साथ लगातार चार दिनों से घर-घर जाकर आंगनबाड़ी द्वारा दिए गए राशन का निरीक्षण किया। लगभग सभी जगह गड़बडि़यां मिली। विभाग में काम करने वाले लोगों को तो खास तौर पर संवेदशील होना चाहिए। क्योंकि जिन्हें जीवन में कम मिला है, सरकार उन्हें थोड़ी राहत और सहारा देने का काम कर रही है। चोरी पर लगाम लगाने के लिए गठित होगी कमेटी

गौतम ने कहा कि इन गड़बड़ियों पर रोक लगाने और चोरी पकड़ने के लिए अब वार्ड स्तर पर दस-दस लोगों की कमेटियों का गठन किया जा रहा है। यह कमेटियां राशन की मात्रा, गुणवत्ता, बांटे जाने वाली समय अवधि पर नजर रखेगी। साथ ही योजना के बेहतर कार्यान्वयन की मॉनिटरिग करेंगे और मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल, विभाग के मंत्री, सचिव और निदेशक को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.