Move to Jagran APP

दिल्ली सरकार का ऐलान, निर्माण स्थलों पर काम करने वाले कामगारों को मिलेगा बस पास; कर सकेंगे मुफ्त सफर

Delhi News दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर निर्माण क्षेत्र में कार्यरत कामगारों को बड़ी सुविधा दी जाएगी। कामगारों को आने-जाने के लिए बस पास दिया जाएगा जिसके बाद वे डीटीसी की बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 04 May 2022 12:18 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2022 05:08 AM (IST)
दिल्ली सरकार का ऐलान, निर्माण स्थलों पर काम करने वाले कामगारों को मिलेगा बस पास; कर सकेंगे मुफ्त सफर
दिल्ली सरकार का ऐलान, निर्माण स्थलों पर काम करने वाले को मिलेगा बस पास; करेंगे मुफ्त सफर

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है, इसके तहत निर्माण स्थलों पर काम करने वाले अब मुफ्त में दिल्ली परिवहन निगम की बसों में सफर कर सकेंगे।

loksabha election banner

दिल्ली में अब निर्माण श्रमिक भी दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे। बुधवार को उपमुख्यमंत्री व श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया ने 100 निर्माण श्रमिकों को मुफ्त बस यात्रा पास देकर इस योजना की शुरुआत की।

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि निर्माण श्रमिक राष्ट्र के निर्माता हैं और देश के आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दिल्ली सरकार इन राष्ट्र निर्माताओं की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बाबासाहेब का मानना था कि जिन्हें कुदरत से कम मिला है उनके लिए सरकार बेहतर ढंग से काम करते हुए लाभकारी योजनाएं बनाएं।

बाबा साहेब के इसी विधान को पूरा करते हुए दिल्ली सरकार दिल्ली के निर्माण श्रमिकों की बेहतरी व उन्हें सपोर्ट करने का काम कर रही है। सिसोदिया ने कहा कि ज्यादातर श्रमिक निर्माण स्थल से काफी दूर रहते है और रोजाना उन्हें अपने निर्माण स्थल तक आने-जाने के लिए पैसा खर्च करना होता है। मुफ्त बस पास के जरिये श्रमिक भाई अब पूरे शहर में डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा कर पाएंगे।उल्लेखनीय है कि दिल्ली में कुल 12 लाख निर्माण श्रमिक है जिनमें से 10 लाख श्रमिक पंजीकृत हैं।

यात्रा पास के लिए नहीं काटने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर

मनीष सिसोदिया ने कहा कि निर्माण श्रमिकों को डीटीसी की वेबसाइट पर या इसके लिए दिल्ली बि¨ल्डग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड द्वारा शुरू किए जा रहे 34 रजिस्ट्रेशन बूथों पर मुफ्त पास के लिए पंजीकरण करवाना होगा। इसके तुरंत बाद उन्हें पास मिल जाएगा। उन्हें पास बनवाने के लिए लंबी कतारों के खड़े होकर अपनी दिहाड़ी को गंवाने की और दफ्तरों के चक्कर काटने की जरुरत नहीं होगी। उपमुख्यमंत्री ने श्रमिकों से अपील करते हुए कहा कि वे स्वयं को जल्द से जल्द दिल्ली बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड के साथ रजिस्टर्ड कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.