Move to Jagran APP

सफाई के मामले में दिल्ली एनसीआर के रेलवे स्टेशनों की खुली पोल - पढ़ें रिपोर्ट

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) के सर्वे से नई दिल्ली सहित राजधानी स्थित अन्य रेलवे स्टेशनों की सफाई की पोल खुल गई है। यहां के स्टेशन सफाई मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं। देश के सबसे साफ दस स्टेशनों में राजधानी का एक भी रेलवे स्टेशन नहीं

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 19 Mar 2016 04:09 PM (IST)Updated: Sun, 20 Mar 2016 07:43 AM (IST)
सफाई के मामले में दिल्ली एनसीआर के रेलवे स्टेशनों की खुली पोल - पढ़ें रिपोर्ट

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह] । भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) के सर्वे से नई दिल्ली सहित राजधानी स्थित अन्य रेलवे स्टेशनों की सफाई की पोल खुल गई है। यहां के स्टेशन सफाई मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं। देश के सबसे साफ दस स्टेशनों में राजधानी का एक भी रेलवे स्टेशन नहीं है। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन की गिनती तो देश के गंदे स्टेशनों मेंं होने लगी है।

loksabha election banner

ए-1 श्रेणी का यह रेलवे स्टेशन 75 स्टेशनों की सूची में 72 वें नंबर पर है। जिस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का सपना देखा जा रहा है, उसकी सूरत भी अच्छी नहीं है। यह 55 वें पायदान पर है। जबकि यहां से राजधानी और शताब्दी जैसी वीआइपी ट्रेनें रवाना होती हैैं और मंत्रियों व अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों की आवाजाही भी खूब होती है।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की सफाई को लेकर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने भी रेलवे अधिकारियों को फटकार लगाई थी। इसके बावजूद सफाई की स्थिति बहुत ज्यादा नहीं सुधरी है। प्लेटफॉर्म नंबर एक और 16 पर तो सफाई रहती है, लेकिन अन्य प्लेटफॉर्मों की स्थिति ठीक नहीं है।

पुरानी दिल्ली का भी यही हाल है। हालांकि, आनंद विहार टर्मिनल जरूर 17 वें पायदान पर है जिससे रेलवे अधिकारियों को थोड़ी राहत मिली होगी, लेकिन इस स्टेशन से अभी बहुत कम ट्रेनें चलती हैं और यह अपेक्षाकृत नया भी है।

एनसीआर के अन्य स्टेशन भी नहीं हैैं साफ :-
इसी तरह से ए श्रेणी के स्टेशनों में दिल्ली कैंट 136 वें स्थान पर है। एनसीआर के स्टेशन गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुडग़ांव जैसे स्टेशनों पर भी सफाई की स्थिति संतोषजनक नहीं है। इसलिए दिल्ली एनसीआर के रेलवे स्टेशनों की सफाई व्यवस्था पर ध्यान देने की जरूरत है।

वहीं, अधिकारियों का कहना है कि नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली सहित राजधानी के विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या ज्यादा है। इसलिए सफाई व्यवस्था बनाए रखने में परेशानी होती है। आनंद विहार, शकूरबस्ती, बिजवासन को मेगा टर्मिनल के तौर पर विकसित करने का प्रस्ताव है जिससे बड़े स्टेशनों पर बोझ कम होगा। इससे सफाई सहित यात्री सुविधाओं में सुधार होगी।

407 स्टेशनों पर किया गया है सर्वे
रेलवे बोर्ड ने स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत अभियान के तहत रेलवे स्टेशनों पर सफाई की स्थिति का आकलन करने की जिम्मेदारी भारतीय रेलवे आइआरसीटीसी को सौंपी थी। आइआरसीटीसी ने टीएनएस (टेलर नेल्सन सोफ्रेस) इंडिया नामक निजी एजेंसी के सहयोग से 16 जनवरी से 5 फरवरी तक ए-1 श्रेणी के 75 और ए श्रेणी के 332 रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों, कुली, वेंडर्स व रेलकर्मियों व अन्य संबंधित लोगों से मिली प्रतिक्रिया को टेबलेट पर सेव किया गया, जिससे कि उसमें किसी तरह का छेड़छाड़ नहीं हो सके। 1.34 लाख से ज्यादा यात्रियों से बातचीत की गई। ए-1 श्रेणी के प्रत्येक स्टेशनों पर 400 यात्रियों तथा ए श्रेणी के प्रत्येक स्टेशन पर 300 यात्रियों से बातचीत की गई।

दिल्ली एनसीआर के ए1 श्रेणी के स्टेशनों की सफाई में रैैंकिंग
रेलवे स्टेशन - रैंक
आनंद विहार टर्मिनल - 17
नई दिल्ली - 55
पुरानी दिल्ली - 64
हजरत निजामुद्दीन - 72

दिल्ली एनसीआर के ए श्रेणी के स्टेशनों की सफाई में रैैंकिंग :-
रेलवे स्टेशन - रैंक
दिल्ली कैंट - 134
सोनीपत - 184
दिल्ली सराय रोहिल्ला - 198
हापुड़ - 216
बल्लभगढ़ - 229
गुडग़ांव - 244
फरीदाबाद - 282
आदर्श नगर दिल्ली - 283
दिल्ली शाहदरा - 308

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन सहित सभी रेलवे स्टेशनों पर साफ सफाई में सुधार हुआ है। इसे और बेहतर करने की हरसंभव कोशिश की जा रही है। यात्रियों को भी इसमें सहयोग देना चाहिए।
-नीरज शर्मा (उत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.