Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan: रोशनी से जगमगाएंगे पुरानी दिल्ली के बाजार

बाजार के कृष्णा बाजार चौक पर मर्यादा पुरुषोत्तम रामचंद्र की महाआरती का कार्यक्रम शंख उद्घोष के साथ किया जाएगा। साथ ही लड्डू प्रसाद का वितरण भी किया जाएगा।

By Edited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 10:26 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 04:49 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan: रोशनी से जगमगाएंगे पुरानी दिल्ली के बाजार
Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan: रोशनी से जगमगाएंगे पुरानी दिल्ली के बाजार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अयोध्या में ऐतिहासिक भव्य राममंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के लिए एक दिन ही शेष है। ऐसे में दिल्ली में भी रामोत्सव की तैयारियां तेज हो गई हैं। उस दिन बाजार को दीयों की रोशनी से रोशन करने की तैयारी है। बाजारों में रामोत्सव के आयोजन की तैयारियों और देखरेख के लिए रामभक्त समितियों का गठन किया जा रहा है। ये समितियां उत्सव से जुड़े सभी आयोजनों की व्यवस्था करेंगी। इस तरह की एक समिति का गठन पुरानी दिल्ली के चर्च मिशन रोड स्थित ऐतिहासिक क्लॉथ मार्केट में भी किया गया है। बाजार के प्रधान गोपाल गर्ग ने बताया कि राम बाजार मंदिर में राम भक्तों की बैठक हुई, जिसमें इस समिति का गठन किया गया है और तय किया गया कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर के ऐतिहासिक शिलान्यास पांच अगस्त के अवसर पर बाजार में भी उत्सव मनाया जाए।

loksabha election banner

सर्वसम्मति से निर्णय हुआ कि बाजार के कृष्णा बाजार चौक पर मर्यादा पुरुषोत्तम रामचंद्र की महाआरती का कार्यक्रम शंख उद्घोष के साथ किया जाएगा। साथ ही लड्डू प्रसाद का वितरण भी किया जाएगा। हर दुकान पर चार-चार लड्डुओं का डिब्बा और पांच-पांच दीपक दिए जाएंगे। हर राम भक्त दुकानदार शाम ठीक 5 बजे अपनी दुकान पर इन दीयों को प्रज्ज्वलित करने के साथ दीपावली मनाएगा। इस उत्सव में शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने और मॉस्क पहनना अनिवार्य रहेगा, वहीं शाम 7 बजे बाजार के तीनों गेट बिजली के बल्ब से जगमग होंगे। इस तरह की तैयारियां खारी बावली, भागीरथ पैलेस व कूचा महाजनी समेत पुरानी दिल्ली के अन्य थोक बाजारों में भी हो रही है। कुछ बाजारों में मंगलवार से ही रामोत्सव शुरू हो जाएगा। कारोबारी संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के आह्वान पर कई बाजारों में व्यापारी अपने घरों व दुकानों में सुंदर कांड का पाठ करेंगे।

खारी बावली में फहराएगा भगवा ध्वज

रामोत्सव में खारी बावली की दुकानों पर भगवा ध्वज फहराने की तैयारी है। दिल्ली किराना कमेटी के अध्यक्ष विजय गुप्ता ने बताया कि पांच अगस्त को बाजार के नया बांस के सामने भगवान राम की पूजा अर्चना की जाएगी, वहीं फतेहपुरी चौक पर विवेकानंद की मूर्ति के सामने दीप प्रज्ज्वलित किया जाएगा। दुकानदारों के साथ लोगों में लड्डू का वितरण किया जाएगा।

मजदूर संगठन बीएमएस का भी रामोत्सव का आह्वान

भारतीय मजदूर संगठन (बीएमएस)ने भूमि पूजन को ऐतिहासिक दिन बताते हुए इसमें सभी मजदूरों से उत्सव मनाने का आह्वान किया है। संगठन की वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राष्ट्रीय पदाधिकारियों ने कहा कि सभी मजदूर जाति, धर्म व भाषा से ऊपर उठकर अपने-अपने स्थान पर इस ऐतिहासिक दिन को उत्सव के रूप में मनाएं। बैठक में मौजूद राष्ट्रीय अध्यक्ष सीके साजी नारायण व राष्ट्रीय महामंत्री विरजेश उपाध्याय ने कहा कि भगवान राम में करोड़ों भारतीयों की आस्था है। झंडेवालान मंदिर में शुरू हुआ रामोत्सव शक्तिपीठ झंडेवालान मंदिर में सोमवार से रामोत्सव शुरू हो गया, जो 5 अगस्त तक चलेगा।

सोमवार शाम को पूरा मंदिर परिसर बिजली के रंगीन बल्बों की रोशनी में नहा उठा। वहीं, मंगलवार को मंदिर आने वाले भक्तों को भगवा ध्वज बांटे जाने की तैयारी है। इसी तरह मंदिर के अंदर-बाहर लगाने के लिए राम दरबार के 10 कटआउट भी लगाए जाएंगे। मंदिर के ट्रस्टी रविंद्र गोयल ने बताया कि इसके लिए 2.5 हजार ध्वज की व्यवस्था की गई है, जबकि, पांच अगस्त को मंदिर पूरी तरह से राममय रहेगा। सुबह से अयोध्या से भूमि पूजन के लाइव प्रसारण की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही दिनभर प्रसाद बांटा जाएगा तो शाम को मंदिर निर्माण के लिए सैकड़ों वर्षों का संघर्ष पूरा होने के सुअवसर पर झंडेवालान मंदिर में 751 दीये जलाए जाएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.