Move to Jagran APP

दिल्ली में 1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण से निबटने के लिए आगामी 1 से 15 जनवरी के बीच निजी वाहनों पर लागू हो रही सम-विषम योजना के मद्देनजर सरकारी के साथ-साथ सरकारी सहायता प्राप्त व गैर सहायता प्राप्त निजी स्कूल बंद रहेंगे।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2015 12:37 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2015 02:02 PM (IST)
दिल्ली में 1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

नई दिल्ली । दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण से निबटने के लिए आगामी 1 से 15 जनवरी के बीच निजी वाहनों पर लागू हो रही सम-विषम योजना के मद्देनजर सरकारी के साथ-साथ सरकारी सहायता प्राप्त व गैर सहायता प्राप्त निजी स्कूल बंद रहेंगे।

loksabha election banner

शिक्षा निदेशक पदमिनी सिंघला ने इस विषय में शुक्रवार को अधिकारिक आदेश जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि इस दौरान न सिर्फ स्कूल बंद रहेंगे बल्कि इन स्कूलों में उपलब्ध बसें स्थानीय दिल्ली परिवहन निगम के डिपो में उपलब्ध रहेगी।

शिक्षा निदेशक की ओर से जारी आदेश में स्कूलों को कहा गया है कि वे डीटीसी की ओर से निर्धारित शुल्क के आधार पर 1 से 15 जनवरी के बीच अवकाश के दौरान बसें आम जनता के लिए उपलब्ध कराएंगे। इस काम के लिए खासतौर पर उप शिक्षा निदेशक नोडल अधिकारी की भूमिका अदा करेंगे।

इन अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि वे विभिन्न सरकारी सहायता प्राप्त व गैर सहायता प्राप्त निजी स्कूलों की बसें स्थानीय डीटीसी डिपो में उपलब्ध करने की व्यवस्था को अमलीजामा पहनाएं।

वहीं इस विषय में स्कूल प्रबंधकों की ओर से यह कहते हुए ऐतराज जताया जा रहा है कि इससे उनकी बसों को नुकसान होगा जोकि स्वीकार्य नहीं है। इस बारे में परिवहन मंत्री गोपाल राय पहले ही कह चुके हैं कि इस समस्या के निदान को लेकर जल्द ही हम स्कूल प्रबंधकों के साथ बैठक करेंगे।

शिक्षा निदेशक की ओर से स्कूलों को जारी आदेश में कहा गया है कि शिक्षा का अधिकार कानून के तहत निर्धारित व्यवस्था के अनुसार, एकाएक छुट्टियों के संबंध में लिया गया ये फैसला निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप नहीं है। लेकिन विशेष परिस्थिति में छात्रों के स्वास्थ्य को देखते हुए ये बदलाव किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.