Move to Jagran APP

कचरा निस्तारण प्लांट के विरोध में सड़क पर उतरे लोग

घोंडा गुजरान में प्रस्तावित कचरा निस्तारण प्लांट के विरोध में इलाके के लोग सड़क पर उतर आए। कांग्रेस नेताओं के नेतृत्व में स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि किसी भी सूरत में यहां कचरा नहीं डालने दिया जाएगा। पहले यहां लैंडफिल साइट बनाए जाने का प्रस्ताव था। लोगों द्वारा विरोध किए जाने पर उस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। अब दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने यहां की 42.5 एकड़ जमीन पूर्वी निगम को कचरा निस्तारण प्लांट के लिए दे दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 10:32 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2019 10:32 PM (IST)
कचरा निस्तारण प्लांट के विरोध में सड़क पर उतरे लोग
कचरा निस्तारण प्लांट के विरोध में सड़क पर उतरे लोग

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली: घोंडा गुजरान में प्रस्तावित कचरा निस्तारण प्लांट के विरोध में इलाके के लोग सड़क पर उतर आए। कांग्रेस नेताओं के नेतृत्व में स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि किसी भी सूरत में यहां कचरा नहीं डालने दिया जाएगा। पहले यहां लैंडफिल साइट बनाए जाने का प्रस्ताव था। लोगों द्वारा विरोध किए जाने पर उस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। अब दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने यहां की 42.5 एकड़ जमीन पूर्वी निगम को कचरा निस्तारण प्लांट के लिए दे दी है।

loksabha election banner

डीडीए के इस फैसले के खिलाफ भजनपुरा, गामड़ी और आसपास के लोगों ने प्रदेश महिला कांग्रेस की महासचिव व इलाके की पूर्व पार्षद रेखा रानी के नेतृत्व में पांचवां पुश्ता गामड़ी में प्रदर्शन किया। रेखा रानी ने कहा कि डीडीए व पूर्वी निगम ने मिलकर जो योजना बनाई है, उससे आसपास के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इससे यमुना नदी और जहरीली हो जाएगी। हम किसी कीमत पर इस जमीन को डंपिग ग्राउंड नहीं बनने देंगे।

उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक तरफ दिल्ली को हाइटेक सिटी बनाने के लिए एलिवेटेड रोड का शिलान्यास किया गया है। सांसद मनोज तिवारी ने यमुना सुंदरीकरण के इस जगह पर एक बड़ा पार्क बनाने का जनता से झूठा वादा किया था और अब यहां कचरे का अंबार लगाया जाएगा। इससे लोग बीमारी से ग्रसित होंगे। पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित द्वारा बनाए सिग्नेचर ब्रिज के सुंदरीकरण पर भी यह बदनुमा दाग होगा।

प्रदर्शन में ब्लॉक अध्यक्ष ठाकुर प्रेमपाल सिंह, विजेंद्र प्रधान, मंगतराम गोस्वामी, गोपाल गोस्वामी, राजेश सोढ़ी, भूले पाल, विपिन शर्मा, प्रदीप चौधरी, समिता मुन्ना, शालिनी बबीता और बलबीर देवेंद्र सहित भारी संख्या में आरडब्ल्यूए के लोग उपस्थित थे। इस मामले को लेकर स्थनीय लोगों ने रेखा रानी के नेतृत्व में इलाके के पूर्व सांसद जयप्रकाश अग्रवाल और कांग्रेस नेता मुदित अग्रवाल से भी मुलाकात की। उनसे इस लड़ाई को आगे बढ़ाने का आग्रह किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.