Move to Jagran APP

जलभराव पर बिफरे ग्रामीणों ने किया रोहतक रोड जाम

मुंडका गांव व उसके आसपास इलाके में महीनों से जारी जलभराव की समस्या का निदान नहीं होने से परेशान ग्रामीणों ने सोमवार को रोहतक रोड को जाम कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 06:59 PM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 06:59 PM (IST)
जलभराव पर बिफरे ग्रामीणों ने किया रोहतक रोड जाम
जलभराव पर बिफरे ग्रामीणों ने किया रोहतक रोड जाम

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली :

loksabha election banner

मुंडका गांव व उसके आसपास इलाके में महीनों से जारी जलभराव की समस्या का निदान नहीं होने से परेशान ग्रामीणों ने सोमवार को रोहतक रोड को जाम कर दिया।

लोगों ने सुबह साढे आठ बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक मुंडका मेट्रो स्टेशन के निकट रोड पर बैठकर धरना दिया। ऐसे में पीरागढ़ी से लेकर मुंडका तक घंटों यातायात बाधित रहा। सैकड़ों की संख्या में वाहन जाम से जूझते रहे। सनद रहे कि लोगों को एक माह में दूसरी बार धरना देने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

आक्रोशित लोगों ने शुरू में अनिश्चितकाल के लिए धरना का एलान करते हुए जाम लगाया था। लेकिन नांगलोई के एसीपी महेंद्र कुमार, बाहरी जिले के एसीपी (आपरेशन) सुभाष वत्स व इंस्पेक्टर विशम्भर दयाल ने मौके पर पहुंचकर जलभराव के लिए जिम्मेदार सरकारी महकमे के अधिकारियों से बातचीत की और लोगों को दो दिनों के अंदर समस्या के निदान के लिए काम शुरू करवाने का भरोसा दिया। इसके बाद लोगों ने धरना को समाप्त किया। हालांकि, लोगों ने अल्टीमेटम दिया कि काम प्रारंभ नहीं होने पर दोबारा रोड जाम कर देंगे।

धरना देने वाले लोगों की अगुआई कर रहे पूर्व महापौर मास्टर आजाद सिंह ने बताया कि मुंडका गांव की गलियों से लेकर श्मशान भूमि तक में पानी भरा है। रविवार को एक बुजुर्ग की शव यात्रा में शामिल ट्रैक्टर की ट्राली पलट गई। मार्ग पर पानी भरे होने के कारण गड्ढे का पता नहीं चलने से यह हादसा हुआ। जिसमें ट्राली में सवार कई लोग बाल बाल बचे। इस तरह की लगातार हो रही घटनाओं से लोगों में आक्रोश पैदा होना लाजिमी है। रोहतक रोड पर भी मुंडका मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर एक व दो के निकट जलभराव है। पानी की कहीं से निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है।

धरने में शामिल मुंडका गांव निवासी रोशन लाकड़ा ने बताया कि गांव की छोटी नालियां रोहतक रोड के नाले में आकर मिलती हैं। यह नाला ओवरफ्लो रहता है और आगे जाकर इसका निकास भी बंद है। ऐसे में बारिश के पानी की समुचित निकासी नहीं हो पाती है। जिसके चलते जलभराव की गंभीर समस्या पैदा हो गई है। लोगों ने 16 अगस्त को भी धरना दिया था। तब संबंधित विभागों के अधिकारी मौके पर आकर समस्या का निराकरण करने का आश्वासन दिया था। लेकिन समाधान के नाम पर औपचारिकता निभाई गई। नतीजतन, समस्या आज भी ज्यों की त्यों बनी हुई है। वहीं, स्थानीय निवासी हरी सिंह ने बताया कि समस्या के समाधान के लिए अब तक कोई गंभीर प्रयास नहीं हुआ। जिसके चलते ग्रामीणों को फिर से सड़क पर उतरना पड़ा।

-----------

आज होगी बैठक

समस्या का हल निकालने के लिए मंगलवार को मुंडका थाने में लोक निर्माण विभाग, दिल्ली जल बोर्ड व नगर निगम के संबंधित अधिकारियों की बैठक होगी। बैठक में गांव के लोग भी मौजूद रहेंगे। पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में होने वाली बैठक में जलभराव की समस्या का निदान कैसे हो, इस पर सब मिलकर विचार करेंगे।

-----------

बारिश होने पर घरों में पानी घुस जाता है। महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग घर से निकल नहीं पाते हैं। लेकिन कोई हमारी समस्या का हल नहीं निकल रहा है। - खजाना देवी, धरने में शामिल बुजुर्ग महिला

-----------

जलभराव के कारण रोजाना भारी मुश्किलों से गुजरना पड़ रहा है। हम लोग जनप्रतिनिधियों से लेकर विभागीय अधिकारियों से कह कर थक चुके हैं। कोई सुनने को तैयार नहीं है।

- हिमांशु, धरने में शामिल युवा

------------

समस्या के समाधान के लिए सोमवार को मैं जल मंत्री से मिला हूं। संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ मंगलवार को बैठक की जाएगी। ऐसे में पांच से सात दिनों में समस्या का समाधान निकाल लिया जाएगा। - धर्मपाल लाकड़ा, विधायक, मुंडका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.