Move to Jagran APP

द्वारका व रोहिणी 50,000 परिवारों के लिए राहत भरी खबर, ऑनलाइन करें पानी बिल का भुगतान

Water Bill Online Payment DDA डीडीए अपने कार्यालय की जनता से जुड़ी सुविधाओं को ऑनलाइन करने को लेकर तेजी से काम कर रहा है। इसमें कई सुविधाएं तो ऑनलाइन शुरू भी कर दी गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 12:55 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 01:01 PM (IST)
द्वारका व रोहिणी 50,000 परिवारों के लिए राहत भरी खबर, ऑनलाइन करें पानी बिल का भुगतान
द्वारका व रोहिणी 50,000 परिवारों के लिए राहत भरी खबर, ऑनलाइन करें पानी बिल का भुगतान

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Water Bill Online Payment, DDA:  अगर आप दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) द्वारा आवंटित घरों/फ्लैट में रहते हैं तो यह खबर आपके बेहत काम की है। डीडीए ने अपनी सोसायटी के लोगों के लिए पानी का बिल ऑनलाइन भरने की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा का उद्देश्य कोरोना वायरस संक्रमण काल में बिल भरने के लिए कार्यालय न जाकर घर बैठे ही भुगतान कर समय की बचत करना है। इसके लिए डीडीए अपने कार्यालय की जनता से जुड़ी सुविधाओं को ऑनलाइन करने को लेकर तेजी से काम कर रहा है। इसमें कई सुविधाएं तो ऑनलाइन शुरू भी कर दी गई है।

prime article banner

इस बाबत शुक्रवार को डीडीए के अधिकारियों ने बताया कि इस सुविधा से द्वारका और रोहिणी के करीब 50 हजार परिवारों को फायदा होगा। यहां पर अभी डीडीए ही पानी की सप्लाई कर रहा है। इसके लिए डीडीए की वेबसाइट पर ही वॉटर बिल ऑनलाइन का विकल्प दिया जाएगा। इस पर ही डीडीए की तरफ से उपभोक्ताओं के पानी बिल अपलोड कर दिए जाएंगे, जिनका उपभोक्ता प्रिंट भी ले सकेंगे। बिल का भुगतान सीधे बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड समेत अन्य भुगतान के माध्यमों से किया जा सकेगा।

यहां पर बता दें कि भारत सरकार ने 1957 में दिल्ली विकास प्राधिकरण की स्थापना की। इसका मूल उद्देश्य दिल्ली के मास्टर प्लान का खाका खींचना और दिल्ली को इस तरह विकसित करना है, जिससे यह व्यवस्थित हो।1957 में ही केंद्र सरकार ने स्थापना के साथ ही डीडीए को आवासों के निर्माण के समेत राजधानी दिल्ली में शहरी नियोजन और विकास कार्यों के लिये एकाधिकार प्रदान किया। वर्तमान में दिल्ली की लगभग एक चौथाई जमीन पर डीडीए का मालिकाना हक है और दिल्ली में जमीन, हाउसिंग और बुनियादी ढांचे से जुड़े लगभग सभी गतिविधियों से इसका सरोकार है। बेशक 50 वर्षों से विकास की गति को बनाए रखने और दुनिया के सबसे बेहतरीन शहरों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के अनवरत प्रयास में, डीडीए ने एक के बाद दूसरा मील का पत्थर हासिल किया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.