Move to Jagran APP

IGNOU News : इग्नू के इनोवेशन अवार्ड 2022 के लिए शुरू हुए पंजीकरण, 15 अक्टूबर होगी अंतिम तिथि

छात्रों की रचनात्मकता की पहचान करना और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इनोवेशन अवार्ड-2022 आयोजित करने वाला है। इस पुरस्कार के लिए पंजीकरण भी शुरू हो गए हैं। विद्यार्थी इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं।

By Ritika MishraEdited By: JP YadavPublished: Fri, 07 Oct 2022 02:42 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 02:42 PM (IST)
IGNOU News : इग्नू के इनोवेशन अवार्ड 2022 के लिए शुरू हुए पंजीकरण, 15 अक्टूबर होगी अंतिम तिथि
इग्नू के इनोवेशन अवार्ड 2022 के लिए शुरू हुए पंजीकरण, 15 अक्टूबर होगी अंतिम तिथि

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता । छात्रों की रचनात्मकता की पहचान करना और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) इनोवेशन अवार्ड-2022 (Innovation Award 2022) आयोजित करने वाला है। इस पुरस्कार के लिए पंजीकरण भी शुरू हो गए हैं। इस पुरस्कार के लिए विद्यार्थी इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं।

loksabha election banner

आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है। इसके बाद चयनित छात्रों को आनलाइन माध्यम से प्रस्तुति देनी होगी। वहीं, परिणाम की घोषणा होने के बाद विजेताओं को निजी तौर पर और साथ ही इग्नू की वेबसाइट के माध्यम से सूचना दी जाएगी।

प्रथम तीन विजेताओं को पुरूस्कार भी दिए जाएंगे

जिन विद्यार्थियों ने किसी भी क्षेत्र में उत्पन्न हुई समस्या या चुनौती के समाधान के रूप में एक अभिनव उत्पाद, प्रक्रिया या सेवाओं को विकसित और कार्यान्वित किया है वो इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पुरस्कार में प्रथम विजेता को 10 हजार रुपये की नगद राशि, द्वितीय विजेता को सात हजार रुपये और तृतीय विजेता को पांच हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी।

यह ही पढ़ें - IGNOU TEE December 2022: इग्नू ने की घोषणा, 31 अक्टूबर तक सबमिट करें टीईई दिसंबर असाइनमेंट

कृषि, ग्रामीण विकास, फ़ूड प्रोसेसिंग जैसे इनोवेशन होंगे शामिल

विश्वविद्यालय ने इसके लिए पांच विषय दिए हैं जिन पर छात्र आवेदन कर सकते हैं। इसमें हेल्थ केयर और बायोमेडिकल डिवाइस, कृषि और ग्रामीण विकास, फूड प्रोसेसिंग और पैकेजिंग, स्मार्ट ट्रांसपोर्ट एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट, रिन्यूएबल एंड अफार्डेबल एनर्जी एंड अल्टरनेट फ्यूल में इनोवेशन करने वाले छात्र शामिल होंगे। वहीं, इस प्रतियोगिता में चयनित उम्मीदवारों को उनके करियर को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और उनका मार्गदर्शन किया जाएगा।

यह ही पढ़ें -  IGNOU: अब 10 अक्टूबर तक होंगे यूजी व पीजी में दाखिले, जल्द करें आनलाइन आवेदन

अन्य स्टूडेंट को भी प्रस्तुति देने का मौका दिया जाएगा

जिन आवेदकों को आखिर में चुना जाता है, उनसे भी उनके आविष्कारों के बारे में एक प्रस्तुति देने का मौका दिया जाएगा। जीतने वाले उम्मीदवारों को देश भर में अहम ध्यान दिया जाएगा। स्टूडेंट इनोवेशन अवार्ड प्रोग्राम पहली बार नेशनल सेंटर फॉर इनोवेशन इन डिस्टेंस एजुकेशन (NCIDE) द्वारा शुरू किया गया था, जिसे वर्ष 2018 में IGNOU के तहत रखा गया था। तब से लेकर हर इनोवेशन अवार्ड प्रोग्राम में सर्वश्रेष्ठ तीन इनोवेटर्स स्टूडेंट को हर साल पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.