Move to Jagran APP

मजनूं का टीला लाल बत्ती को जाममुक्त कराने की बाधाएं दूर

मजनूं का टीला लालबत्ती पर लगने वाले जाम से लाखों लोगों को कुछ माह बाद राहत मिल जाएगी। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) यहां पर स्लिप रोड योजना पर काम शुरू करने जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 09:39 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 06:09 AM (IST)
मजनूं का टीला लाल बत्ती को जाममुक्त कराने की बाधाएं दूर
मजनूं का टीला लाल बत्ती को जाममुक्त कराने की बाधाएं दूर

वीके शुक्ला नई दिल्ली

loksabha election banner

मजनूं का टीला लालबत्ती पर लगने वाले जाम से लाखों लोगों को कुछ माह बाद राहत मिल जाएगी। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) यहां पर स्लिप रोड योजना पर काम शुरू करने जा रहा है। इसके लिए सभी बाधाओं को दूर कर लिया गया है। इस योजना से बाहरी रिग रोड और सिग्नेचर ब्रिज की तरफ से आने वाले वाहन चालकों को लाभ मिलेगा।

मजनूं का टीला लाल बत्ती पर वाहन चालक जाम लगने की समस्या से वर्षो से जूझ रहे हैं। यहां पर लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए पिछले साल स्लिप रोड योजना तैयार की गई थी। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर संबंधित कंपनी को काम का आवंटन भी कर दिया गया था। इसके बाद लोक निर्माण विभाग द्वारा अधिकृत कंपनी स्लिप रोड के लिए काम करने गई थी, लेकिन कुछ स्थानीय लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया था। इसकी वजह से काम शुरू नहीं हो सका था। इसके बाद लॉकडाउन की वजह से भी योजना पर काम आगे नहीं बढ़ सका था। दरअसल जहा पर स्लिप रोड बनाई जानी है। उस स्थान पर कुछ लोग लंबे समय से पार्किंग चला रहे हैं। उनका कहना था कि इससे उनकी पाìकग के लिए समस्या खड़ी हो जाएगी। हालांकि, लोक निर्माण विभाग का दावा है कि यह जमीन दिल्ली सरकार की है। इसके दस्तावेज भी विभाग के पास उपलब्ध हैं। इस बारे में सिविल लाइंस थाने में शिकायत देने के साथ ही अन्य औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। हालांकि, लॉकडाउन के चलते काम शुरू होने में देरी हो गई, लेकिन अब जल्द ही योजना पर काम शुरू करा दिया जाएगा। विभाग का दावा है कि काम शुरू होने के छह माह में स्लिप रोड को तैयार करने का लक्ष्य है। ऐसे में माना जा रहा है कि जनवरी या फरवरी तक लोगों को यहां जाम से मुक्ति मिल जाएगी।

यह है स्लिप रोड योजना

योजना के तहत रिग रोड पर मजनूं का टीला लाल बत्ती पर एक स्लिप रोड बनाई जाएगी, जो बाहरी रिंग रोड ओर सिग्नेचर ब्रिज की ओर से आने वाले वाहन चालकों के लिए होगी। यह लोग स्लिप रोड का उपयोग करके सीधे महाराणा प्रताप अंतरराज्यीय बस अड्डे की तरफ निकल जाएंगे। स्लिप रोड करीब 300 मीटर की होगी, जो लालबत्ती से डेढ़ सौ मीटर पहले से शुरू होगी और लालबत्ती से डेढ़ सौ मीटर आगे जाकर रिग रोड में मिल जाएगी। लाल बत्ती पर वही लोग रुकेंगे जिन्हें दाहिने मुड़कर जाना होगा। विभाग का मानना है कि इस योजना से यहां जाम लगने की समस्या खत्म हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.