मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। युवा अक्सर रोजगार की तलाश में अपना घर, शहर और राज्य भी छोड़ देते हैं, लेकिन आइजीआइ एयरपोर्ट पर सीआइएसएफ ने ऐसे युवक को पकड़ा, जो बूढ़ा बनकर नौकरी करने के लिए न्यूयार्क जाना चाह रहा था। उसने एजेंट की मदद से फर्जी पासपोर्ट तैयार कराया और वीजा भी प्राप्त कर लिया। विदेश में नौकरी के लिए उसकी यह तरकीब काम नहीं आई और उसे सोमवार को आइजीआइ एयरपोर्ट पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उसकी पहचान अहमदाबाद (गुजरात) में जीएसटी रोड न्यू रेनिप के रहने वाले जयेश कुमार पटेल के रूप में हुई। वह अमरीक सिंह नाम से बने फर्जी पासपोर्ट के जरिये न्यूयार्क जाना चाह रहा था।

आइआइजी एयरपोर्ट के डीसीपी संजय भाटिया ने बताया कि जयेश (32) से पूछताछ कि गई तो उसने बताया कि उसे डर था कि उसे न्यूयार्क में जाकर नौकरी करने के लिए वीजा नहीं मिलेगा। उसने पड़ोस में रहने वाली एक महिला से बातचीत की।

महिला ने उसे एक एजेंट का नंबर दिया। एजेंट से संपर्क करने पर जयेश अपने पिता के साथ अहमदाबाद के कलोल में एक पार्लर में एजेंट से मिला। उसने उसे अमेरिका भेजने के लिए कागजों की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। उसके साथी एजेंट ने जयेश को फोन कर दिल्ली के करोल बाग इलाके में बुलाया।

यहां आने पर मेकअप आर्टिस्ट ने जयेश का मेकअप कर 81 वर्ष का बूढ़ा बना दिया। उसकी मूंछ-दाढ़ी और सिर के बाल रंग करके सफेद किए गए और पगड़ी पहनाई गई।

एजेंट ने उसे सलाह दी कि वह एयरपोर्ट से बूढ़े के रूप में व्हील चेयर पर जाए। एजेंट ने कालकाजी में रहने वाले अमरीक के नाम से फर्जी पासपोर्ट बनाने के साथ वीजा प्राप्त करके जयेश को अमेरिका जाने के लिए दिल्ली बुलाया। उसे पासपोर्ट, वीजा और अन्य कागज देकर एयरपोर्ट पर छोड़ा और व्हील चेयर की व्यवस्था की।

ऐसे आया पकड़ में
एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी जांच के दौरान उसे सुरक्षाकर्मियों ने व्हील चेयर से उठने के लिए कहा। जांच के दौरान सुरक्षाकर्मियों ने देखा कि 81 वर्ष के बूढ़े के चेहरे, गले और हाथ की त्वचा युवाओं जैसी लग रही है। दाढ़ी-मूंछ के बाल सफेद थे, लेकिन हाथ के बाल काले थे। सिर पर सफेद बाल थे, लेकिन उनकी जड़ें काली थी। सुरक्षाकर्मियों को संदेह हुआ। सिर और दाढ़ी-मूंछ के बालों की जांच करने पर पता चला कि उसने बालों पर डाई लगाई है।

दिल्ली-NCR का ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप