Move to Jagran APP

त्योहारों की सीजन शुरू होते ही शुरू हुआ घरों के इंटीरियर मेकओवर का दौर

धीरे धीरे हर वर्ग फेस्टिविटी का फील लेने के लिए इस तरह का इंटीरियर करवा रहा है। घर की दीवारों पर पुरानी पेंटिंग्स चटख रंगों के बंदनवार और पारंपरिक अंदाज में बने झूमर को भी जगह दी जा रही है। हर हिस्से को गहरे रंगों से सजाया जा रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 12:22 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 12:22 PM (IST)
त्योहारों की सीजन शुरू होते ही शुरू हुआ घरों के इंटीरियर मेकओवर का दौर
त्योहारों के मौसम लोग घर का इंटीरियर बदल रहे हैं।

नई दिल्ली/गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। नवरात्र के साथ ही त्योहारी मौसम का आगाज हो गया है। डेढ़ महीने के दौरान दिवाली, छठ और करवाचौथ जैसे त्योहार हैं। ऐसे में हर जगह उत्सव के रंग बिखरे नजर आ रहे हैं। इंटीरियर भी इन्हीं रंगों को ओढ़कर संवर रहा है और इंटीरियर डिजाइनर पूरी तरह इस मेकओवर में जुट गए हैं। घरों के हर हिस्से को इन दिनों पारंपरिक रंग दिए जा रहे हैं। ऐसे में भारतीय पारंपरिक आर्टवर्क और चटख रंगों दे सजी दर-ओ-दीवार लोगों को लुभा रही है।

loksabha election banner

हर हिस्से में फेस्टिव टच घरों में दीवारों से लेकर कमरों के डेकोरेटिव आइटमों तक में परंपरा के रंग झलकने लगे हैं। लोग पूरी एक महीने के लिए अपना घर को फेस्टिव लुक देने के लिए डिजाइनरों से संपर्क कर रहे हैं। इंटीरियर डिजाइनर पूनम के मुताबिक, पहले एक वर्ग विशेष में इस तरह की सजावट की ललक थी, लेकिन अब धीरे धीरे हर वर्ग फेस्टिविटी का फील लेने के लिए इस तरह का इंटीरियर करवा रहा है। घर की दीवारों पर पुरानी पेंटिंग्स, चटख रंगों के बंदनवार और पारंपरिक अंदाज में बने झूमर को भी जगह दी जा रही है। हर हिस्से के गहरे रंगों से सजाया जा रहा है।

वुडन आर्ट पीस और लैंप

इंटीरियर डिजाइनर हिना अबरॉल के मुताबिक इन दिनों लोग फिट से हैंडमेड वस्तुओं की तरफ रुख कर रहे हैं। फेस्टिव सीजन में कलात्मक वस्तुओं की मांग बढ़ी है। ऐसे में लोग हाथ से बने मिट्टी के दिए पर की गई कटिंग और उसमें लगे रंगीन बल्ब की रोशनी फेस्टिव मेकओवर को परिभाषित कर रही है। इसके अलावा फेयरी लड़ियां और लकड़ी से बनी कटवर्क की मूर्तियों को घरों के हर हिस्से में रखा जा रहा है।

पूनम (इंटीरियर डिजाइनर, दिल्ली) का कहना है कि यह सीजन इंटीरियर मेकओवर का है। अब इस दौरान लोगों को वेस्टर्न चमक दमक से दूर फेस्टिव टच देता हुआ इंटीरियर चाहिए। लोग पारंपरिक चीजों से सजावट करने व दीवारों पर पारंपरिक रंग व स्टिकर लगवाना पसंद कर रहे हैं। बाजार में कई रेडीमेड व हैंडमेड स्टकर व पर्दे, कुशन कवर व शीट्स मिल रही हैं जो पूरी तरह से पारंपरिक लुक देते हैं।

हिना (इंटीरियर डिजाइनर, गुरुग्राम) के मुताबिक, नवरात्र से इंटीरियर का काम शुरू हो गया है। अब लोग इस वक्त फेस्टिव मेकओवर की मांग कर रहे हैं। हम देश के विभिन्न हिस्सों लेकर लाकर कलात्मक वस्तुओं से घरों की साज सज्जा कर रहे हैं। इस दौरान गुजरात, राजस्थान और कोलकाता थीम के इंटीरियर की डिमांड सबसे अधिक है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.