नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में मौसमी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई ताजा जानकारी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों का मौसम बृहस्पतिवार को एक बार फिर करवट लेगा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, लगातार दो दिन बादल छाए रहने के साथ ही 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने व हल्की बारिश होने की संभावना है। इससे तापमान में कुछ कमी आएगी और गर्मी से राहत मिलेगी। हालांक, ऐसे नहीं है कि राहत का दौर लगातार जारी रहेगा, बीच-बीच में गर्मी और गर्म हवाएं लोगों को परेशान भी करेंगीं।

उधर, स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानियों के अनुसार अभी दो दिन मौसम गर्म और शुष्क ही रहेगा। बृहस्पतिवार को पहाड़ों पर फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से दिल्ली में भी तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, इससे पहले मंगलवार को दिनभर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

वहीं, दूसरी तरफ इससे पहले सोमवार को मौसम का मिजाज गर्म रहा। दिन भर धूप खिली रही। हालांकि तापमान ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 39.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 25 से 61 फीसद रहा।

Delhi Metro Commuters Alert ! दिल्ली मेट्रो के संचालन में 10 मई तक बदलाव, देखिये- पूरा शेड्यूल और टाइमिंग

सोमवार को खराब श्रेणी में रही दिल्ली एनसीआर की हवा

राजस्थान की ओर से धूल भरी हवा चलने के कारण सोमवार को एक बार फिर दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 245 दर्ज किया गया। इसके अलावा हरियाणा और पंजाब में फसली अवशेष जलाने की घटनाओं का आंकड़ा पिछले 24 घंटों में 900 रिकार्ड हुआ है। सफर इंडिया का अनुमान है कि अगले दो तीन दिन वायु गुणवत्ता में अधिक बदलाव होने की संभावना नहीं के बराबर है।

सोमवार को दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली-245
  • फरीदाबाद-248
  • गाजियाबाद-266
  • ग्रेटर नोएडा-212
  • गुरुग्राम-248
  • नोएडा-237

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021