राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

दक्षिणी दिल्ली में बाहरी ¨रग रोड पर सिंगल बने रावतुलाराम फ्लाईओवर के समानांतर बने फ्लाईओवर का निर्माण कार्य अब 31 दिसंबर तक पूरा होगा। पहले 31 मार्च निर्धारित था। परियोजना पर अभी तक 37 फीसद कार्य ही पूरा हो सका है। निर्माण कार्य में हो रही देरी के लिए लोक निर्माण विभाग निर्माण करा रही कंपनी ¨हदुस्तान कंस्ट्रक्शन पर भारी जुर्माना लगाने की तैयारी में है। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि परियोजना के बीच कोई अवरोध नहीं है। मगर कंपनी बहुत सुस्ती के साथ काम कर रही है। जुर्माना राशि का आकलन किया जा रहा है। परियोजना पर ¨हदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी काम कर रही है।

बाहरी ¨रग रोड पर मुनिरका फ्लाईओवर के पास रावतुलाराम रोड क्रॉसिंग पर 2010 में बनाए गए सिंगल फ्लाईओवर को डबल किए जाने को 2014 के शुरू में मंजूरी दी गई थी। नवंबर 2014 में काम शुरू हो गया था। जिसे नवंबर 2016 में पूरा किया जाना था। 278 करोड़ की परियोजना की लागत में देरी के कारण अब 364 करोड़ पर पहुंच चुकी है।

क्यों हुई देरी

योजना के तहत रावतुलाराम फ्लाईओवर के समानांतर 3 लेन का 2.85 किलोमीटर का फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। शुरू में योजना में इसलिए देरी हुई कि योजना के बीच आ रहीें बीएसईएस, जल बोर्ड, एमटीएनएल आदि की लाइनें हटाने तथा पेड़ काटे जाने के कारण देरी हुई। मगर 2017 की शुरुआत में विभाग ने सभी अवरोध दूर कर कंपनी को आदेश जारी किए कि अब वे बताएं कि काम कब तक पूरा हो सकेगा।

लगता है जाम, एयरपोर्ट जाने वालों को होती है परेशानी

पहले से सिंगल बने रावतुलाराम फ्लाईओवर पर जाम लगता है। जिससे आइआइटी की तरफ से एयरपोर्ट जाने वालों को बहुत परेशानी होती है। इस फ्लाईओवर के बन जाने से जाम में फंस कर लोगों की फ्लाइट नहीं छूटेगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप