Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान का कहर, हवाई यातायात प्रभावित, देखें- धूल भरे आसमान की तस्वीर

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाके धूल भरी आंधी की चपेट में आ गए हैं और दिन में ही अंधेरा छा गया है। दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है।

By Edited By: Published: Sat, 12 May 2018 11:23 PM (IST)Updated: Sun, 13 May 2018 07:47 PM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान का कहर, हवाई यातायात प्रभावित, देखें- धूल भरे आसमान की तस्वीर
दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान का कहर, हवाई यातायात प्रभावित, देखें- धूल भरे आसमान की तस्वीर

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल गया है। रविवार को मौसम ने करवट ली और एक बार फिर आंधी-तूफान ने दस्तक दे दी है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाके धूल भरी आंधी की चपेट में आ गए हैं और दिन में ही अंधेरा छा गया है। दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है।

loksabha election banner

हवाई यातायात प्रभावित

तेज आंधी के चलते कई जगह पेड़ गिर गए हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों पर पेड़ गिरने की 21 सूचनाएं मिली हैं। जिसमे दुर्गापुरी चौक, प्रीत विहार, एम्स के पास, शहीद भगत सिंह मार्ग, वीर सिंह मार्ग, तीन मूर्ती इलाका शामिल है। होर्डिंग टूट कर सड़कों पर गिरे हैं जिससे यातायात भी बाधित हुआ है। मौसम के बिगड़े मिजाज की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ है। अब तक 40 फ्लाइट को डायवर्ट करने की खबर है। 30 मिनट के लिए दिल्ली मेट्रो सर्विस भी रोकी गई थी।  

तेज हवा के साथ बूंदाबादी 

इससे पहले दिल्ली में रविवार सुबह काफी गर्मी रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक यह इस सीजन की सबसे गर्म सुबह रही। मौसम विभाग ने रविवार को तेज हवा के साथ बूंदाबादी की संभावना जताई थी।

धूल भरे आसमान की तस्वीर 

तस्वीर गाजियाबाद के इंदिरापुरम इलाके की है। आप देख सकते हैं कि धूल भरी आंधी की वजह से पूरे इलाके में अंधेरा छा गया है। तेज हवा की वजह से लोगों को भारी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा। 

तेज हवा का कहर 

दिल्ली-एनसीआर में हवा की रफ्तार कितनी तेज थी इसका अंदाजा इस तस्वीर को देखकर लगाया जा सकता है। ये तस्वीर गाजियाबाद व फरीदाबाद की है जहां तेज आंधी की वजह से कई पेड़ गिर गए। फिलहाल अब तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। 

थम गई मेट्रो की रफ्तार 

दिल्ली में खराब मौसम का असर मेट्रो सेवा पर भी पड़ा। आंधी-तूफान की वजह से नोएडा द्वारका लाइन में मेट्रो परिचालन 30 मिनट तक रुक गया था। फिलहाल अब इस लाइन पर मेट्रो परिचालन एक बार फिर सामान्य हो गया है। 

तूफान की चेतावनी 

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के साथ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, में आंधी-तूफान आने की संभावना है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने शनिवार को चेतावनी दी थी कि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में रविवार को तूफान आ सकता है। वहीं, राजस्थान के कई हिस्सों में अगले दो दिनों में धूल भरी आंधी चल सकती है।

खतरनाक हैं हालात 

यहां पर बता दें कि पिछले दिनों उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम का मिजाज बेहद खतरनाक बना हुआ था। धूल भरी आंधी व तूफान की वजह से कई शहरों में आम जनजीवन भी प्रभावित हुआ है।उत्तर प्रदेश और राजस्थान में ही 100 से अधिक लोग आधी-तूफान की चपेट में आकर मारे गए थे। 

यह भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में फिर बदला मौसम का मिजाज, बारिश की संभावन, गर्मी से मिली राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.