Move to Jagran APP

आनलाइन पढ़ाई के लिए छात्रों को लैपटाप देने का प्रस्ताव

जागरण संवाददाता पूर्वी दिल्ली पूर्वी दिल्ली नगर निगम के शाहदरा दक्षिणी जोन कार्यालय में शुक्र

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 10:30 PM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 10:30 PM (IST)
आनलाइन पढ़ाई के लिए छात्रों को लैपटाप देने का प्रस्ताव
आनलाइन पढ़ाई के लिए छात्रों को लैपटाप देने का प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : पूर्वी दिल्ली नगर निगम के शाहदरा दक्षिणी जोन कार्यालय में शुक्रवार को बजट पर चर्चा हुई। पार्षदों के सुझाव पर निर्णय लिया गया कि निगम के स्कूलों में चौथी और पांचवीं कक्षा के छात्रों को आनलाइन पढ़ाई के लिए लैपटाप या टैबलेट देने का प्रस्ताव जोन कार्यालय से मुख्यालय भेजा जाएगा। इसके अलावा 10 वार्डो पर एक टीकाकरण केंद्र खोलने का प्रस्ताव भेजा जाएगा, ताकि कुत्ते, बिल्ली और बंदर के काटने पर लोग घर के करीब निश्शुल्क टीका लगवा सकें।

loksabha election banner

शाहदरा दक्षिणी जोन की चेयरपर्सन भावना मलिक की अध्यक्षता में आयोजित बजट पर डेढ़ घंटे चर्चा हुई। पार्षद संजय गोयल ने वित्त वर्ष 2021-22 के प्रस्तावित बजट पर सुझाव देने की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में नगर निगम के स्कूलों में पढ़ रहे गरीब छात्र संसाधन के अभाव में आनलाइन कक्षा नहीं ले पा रहे। सुझाव दिया गया कि चौथी और पांचवीं कक्षा के छात्रों को लैपटाप या टैबलेट मुहैया कराया जाए, ताकि छात्र घर बैठे आसानी से कक्षा ले सकें। उन्होंने वर्तमान वित्त वर्ष में उद्यान विभाग की ओर से वार्डो में लैंडस्केपिग पर किए खर्च सवालिया निशान लगाते हुए पूछा कि किस वार्ड में कितने रुपये खर्च हुए, उसका ब्योरा दिया जाए। साथ ही आगामी वित्त वर्ष के बजट में इस कार्य पर प्रस्तावित खर्च का वार्डवार ब्योरा पार्षदों को दिया जाए। उन्होंने आय बढ़ाने का सुझाव देते हुए कहा कि गृहकर और नक्शा स्वीकृति पर ध्यान दिया जाए।

पार्षद श्याम सुंदर अग्रवाल ने कहा कि कई शवदाह गृह आबादी के बीचोबीच बने हैं। धुएं से आसपास के लोगों को परेशानी होती है। उन्होंने सुझाव दिया कि ऐसे शवदाह गृह में चिमनी लगाने का प्रावधान किया जाना चाहिए। उन्होंने आय बढ़ाने के लिए सामुदायिक भवनों में शोकसभा के लिए किराया 10 रुपये से बढ़ाकर दो हजार रुपये करने का सुझाव दिया।

पार्षद संदीप कपूर ने आय बढ़ाने के लिए सुझाव दिया कि गृहकर वसूली के लिए वार्डवार लक्ष्य निर्धारित किया जाए। इससे संबंधित विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों से सही तरह से काम लिया जा सकेगा। उनके कार्यो की समीक्षा करने में भी आसानी होगी। पार्षद रोमेश चंद गुप्ता ने निगम क्षेत्र में नई पार्किंग बनाने के लिए जगह चिह्नित करने का सुझाव दिया। उन्होंने संपत्ति कर न देने वाले 100 बड़े बकायेदारों की सूची बनाकर नोटिस देने की जरूरत बताई। ज्यादातर पार्षदों ने आवारा कुत्तों व बेसहारा पशुओं की समस्या पर ध्यान आकर्षित कराते हुए इन्हें पकड़ने के लिए गाड़ी खरीदने का सुझाव दिया। पार्षदों ने दक्षिणी जोन में टीकाकरण केंद्र न होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने सुझाव दिया कि टीकाकरण केंद्र खोले जाएं, ताकि किसी को कुत्ता काट ले तो वह व्यक्ति वहां टीका लगवाने जा सके। बैठक के अंत में उपायुक्त ए नेडूंचेजियन ने अंत में कहा कि प्रस्तावित बजट को संशोधित कर उसमें निगम स्कूलों की चौथी और पांचवीं कक्षा के छात्रों को लैपटाप या टैबलेट देने का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा जाएगा। इसके अलावा 10 वार्ड पर एक टीकाकरण केंद्र खोलना प्रस्तावित किया जाएगा। कन्वर्जन चार्ज से आय का लक्ष्य चार करोड़ से बढ़ाकर 20 करोड़ रुपये प्रस्तावित किया जाएगा। विज्ञापन से आय बढ़ाने के लिए नए स्थान चिह्नित किए जाएंगे। सीएनजी शवदाह गृह व शमशान घाट बनाने का प्रस्ताव भी भेजा जाएगा। वर्ष 2021-22 का शाहदरा दक्षिणी जोन का बजट

अनुमानित आय अनुमानित व्यय 260.37 1516.24


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.