Move to Jagran APP

सावन चढ़ते ही सब्जियों व फलों की कीमतें बढ़ीं : राधेश्याम गुप्ता

सावन का महिना शुरू होते ही बारिश होने लगी। इसलिए मंडी में सब्जियों की आवक कम हो गई। सावन में अधिकांश शाकाहार होते हैं अधिकांश व्रत भी रहते हैं इासलिए अब सब्जियों के साथ फलों की कीमतें बढ़ गई। जानकारों का कहना है कि फल व सब्जियों की कीमत में पंद्रह से बीस फीसद तक बढ़ोतरी हो गई। एक माह तक न तो इसके आवक में तेजी आएगी और न मांग बढ़ेगी। इसलिए इस माह पहले की तुलना में ज्यादा खर्च करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 09:33 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 09:33 PM (IST)
सावन चढ़ते ही सब्जियों व फलों की कीमतें बढ़ीं : राधेश्याम गुप्ता
सावन चढ़ते ही सब्जियों व फलों की कीमतें बढ़ीं : राधेश्याम गुप्ता

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : सावन का महीना शुरू होते ही बारिश होने लगी, इसलिए मंडी में सब्जियों की आवक कम हो गई। सावन में अधिकांश लोग शाकाहार ही लेते हैं, व्रत भी रहते हैं, इसलिए अब सब्जियों के साथ फलों की कीमतें बढ़ गई। केशोपुर स्थित चौधरी चेतराम सब्जी मंडी के आढ़तियों का कहना है कि मंडी में इस मौसम में होने वाली सभी सब्जियां उपलब्ध हैं, लेकिन ये कम मात्रा में पहुंच रही हैं। इसलिए खरीददारों को उंची बोली लगानी पड़ रही है।

loksabha election banner

खुले बाजार में टमाटर 90 रुपये प्रतिकिलो के भाव पर आ गया है। हरी सब्जियों में विशेषकर भिंडी, करेला 30 से 40 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहे हैं। बारिश के दौरान लत्तरवाली सब्जियों पर कम असर पड़ता है, इसलिए तोरी व घिया 20 से 30 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रही हैं। वहीं खुले बाजार में जो सेव व अनार पहले 90 से 100 रुपये किलो बिक रहा था, वह 120 से 150 रुपये किलो की दर से मिल रही है।

चौधरी चेतराम सब्जी मंडी के चेयरमैन राधेश्याम गुप्ता का कहना है कि इन दिनों टमाटर हिमाचल से आ रही है। थोक में अच्छे गुणवत्ता वाला टमाटर मंडी में ही 60 रुपये किलो की दर से मिल रहा है, इसलिए खुले बाजार में 70 से 90 रुपये प्रतिकिलो की दर से मिल रहा है। यहां पर आजादपुर मंडी से फल मंगा कर बेचा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.