राहुल सिंह, नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने अनलॉक-1 में लोगों को तमाम तरह की राहत दी हैं। इसमें बाजार खोलने से लेकर धार्मिक स्थल तक खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं। आठ जून से दिल्ली के सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की तैयारियां इन दिनों जोरों पर चल रही हैं। मंदिर, गुरुद्वारे, चर्च और मस्जिद में सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है। सभी जगह शारीरिक दूरी का विशेष ख्याल रखने के लिए गोले बनाए जा रहे है, जिससे की सभी लोग शारीरिक दूरी के नियम का पालन कर सकें।

नई दिल्ली के झंडेवालन देवी मंदिर में सैनिटाइजेशन का काम जोरों से चल रहा है। मंदिर प्रबंधक रविद्र गोयल ने बताया कि मंदिर के प्रवेश द्वार से पहले ही बैरिकेडिग कर दी गई, जिससे लोग अलग-अलग लाइन से होकर अंदर तक आएंगे। साथ ही मंदिर में प्रवेश से पहले श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिग होगी, अगर किसी के शरीर का तापमान अधिक लगा तो उसे वापस भेज दिया जाएगा। वहीं, बिना मास्क वाले व्यक्ति को भी अंदर नहीं आने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किसी भी तरह की सामग्री अंदर नहीं चढ़ाई जाएगी। साथ ही दिल्ली के बिरला मंदिर में भी सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है। मंदिर में सेवादार लगातार अंदर बाहर की सफाई में जुटे हैं। मंदिर परिसर में भी शारीरिक दूरी का ख्याल रखने के लिए सफेद गोले बनाए जा रहे हैं। वहीं, शीशगंज गुरुद्वारे में श्रद्धालुओं को कोरोना वायरस से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। गुरुद्वारा परिसर में सैनिटाइज करने के लिए टनल लगाई गई है, जिससे होकर हर श्रद्धालुओं को गुजरना होगा। गुरुद्वारे के मैनेजर सुखजीत सिंह का कहना है कि इन दिनों सेवादार प्रवेश द्वार से लेकर अंदर तक की धुलाई कर रहे हैं। साथ ही सभी लोहे की ग्रिल और गेट को सैनिटाइजर से साफ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आठ जून से गेट पर सेवादार बैठेंगे, जो गुरुद्वारे में आने वाले हर श्रद्धालु की थर्मल स्क्रीनिग करेंगे। परिसर में सैनिटाइज मशीन लगाई गई, जिसमें से होकर हर व्यक्ति को निकलना होगा। साथ ही जगह जगह हाथ पर लगाने के लिए सैनिटाइज स्टैंड बनाए गए हैं, ताकि लोग अंदर ही हाथ साफ कर सकेंगे।

वहीं, मंदिर मार्ग स्थित थॉमस चर्च में भी शुक्रवार को सैनिटाइजेशन का काम किया गया। आठ जून से चर्च में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके अलावा जामा मस्जिद समेत अन्य मस्जिदों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है। जगह-जगह सैनिटाइजर रखा जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस