Move to Jagran APP

'स्टैंड अप इंडिया' में बोले PM- 'वोट नहीं आपसे शिक्षा की भीख मांगने आया हूं'

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि मैं इस कार्यक्रम में वोट मांगने नहीं बल्कि आपसे शिक्षा की भीख मांगने आया हूं।

By Amit MishraEdited By: Published: Tue, 05 Apr 2016 03:10 PM (IST)Updated: Wed, 06 Apr 2016 07:21 AM (IST)
'स्टैंड अप इंडिया' में बोले PM- 'वोट नहीं आपसे शिक्षा की भीख मांगने आया हूं'

नोएडा। नोएडा सेक्टर-62 में आयोजित 'स्टैंड अप इंडिया' कार्यक्रम में पीएम मोदी ई-रिक्शा पर सवार होकर मंच तक पहुंचे। मंच से पीएम मोदी ने 'स्टैंड अप इंडिया' का लोगो और वेबसाइट लॉन्च की। अपने संबोधन की शुरुआत में मोदी ने कहा कि जेटली ने बनाया गरीबों और देश के गांवों को समर्पित बजट बनाया है। उनहोंने कहा कि मैं इस कार्यक्रम में आपसे वोट मांगने नहीं बल्कि आपसे शिक्षा की भीख मांगने आया हूं।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आप यहां हमसे वादा करें कि अपने बच्चों को जरूर पढ़ाएंगे। पीएम ने बेटियों की शिक्षा पर खास ध्यान देने और उन्हें हर हाल में स्कूल भेजने की बात कही। पीएम ने कहा कि कुछ दिनों में आपको यह रिक्शा चलाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, नव जवान आगे आएं और वह स्टैंड अप इंडिया का फायदा उठाएं।

बाबू जगजीवन राम की जयंती पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा बाबू ने राष्ट्र की सेवा में अपना जीवन समर्पित कर दिया। दलित परिवार में जन्म लेकर उन्होंने राष्ट्र के गौरव को बढ़ाने में अपार योगदाान दिया, इसीलिए केंद्र सरकार ने उनकी जयंति के अवसर पर 'स्टैंड अप इंडिया' कार्यक्रम को लॉच किया।

1971 की लड़ाई का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा जब इस युद्ध में भारत ने विजय प्राप्त कि उस समय रक्षा मंत्री बाबू जगजीवनराम थे, ऐसे लोगों के योगदान को भुला दिया गया। देश के लिए जीने मरने वाले सभी लोग हमारे लिए आदरणीय हैं। पीएम ने कहा बाबू जगजीवन राम की जन्म जयंती पर पहले भारत सरकार ने कोई कार्यक्रम किया हो यह मुझे याद नहीं है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब उनकी जन्म जयंती पर कोई कार्यक्रम लॉन्च किया जा रहा है।

पीएम ने कहा कि 15 अगस्त को लाल किले से घोषणा की थी सभी बैंक महिलाओं और दलितों को लोन देंगे।देशभर के सवा लाख बैंक जब लोन देंगे तवा सेवा लाख उपक्रम शुरू होगा।जब ऐसी स्थिति उत्पन्न होगी तो जो नौकरी खोज रहे हैं वह नौकरी देने वाले बन जाएंगे।पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 'स्टैंड अप इंडिया' कार्यक्रम दलितों की जिंदगी में बदलाव लाएगा।

पीएम ने कहा कि रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे। गरीब लोगों को ब्याज के चक्कर में साहूकार लूट लेते हैं।वह कभी साहूकार के दलदल से बाहर नहीं आ पाता है ऐसे लोगों के लिए अब बैंक के दरवाजे खुल गए हैं।मुद्रा योजना के तहत बिना किसी गारंटी के उन्हें लोन मिलेगा। देश को आगे बढ़ाने के लिए छोटे-छोटे स्थानों पर उपक्रम शुरू होना चाहिए, इसके लिए बैंक की प्रत्येक ब्रांच को उस इलाके के विकास के लिए योगदान देना होगा।पीएम ने कहा मेरे लिए आज का कार्यक्रम उत्तम है क्योंकि इससे दलित भाइयों के जीवन में उजाला आने वाला है।

प्रधानमंत्री ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को बधाई देते हहुए कहा कि यह पहली बार है जब लोगों को पता लगा कि वित्त मंत्रालय का असली कार्य क्या होता है। उन्होंने कहा देश के 40% लोगों को बैंक का दरवाजा देखना नसीब नहीं था, लेकिन अब वक्त बदल रहा है।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा ई- रिक्शा के माध्यम से सभी परिवारों का स्किल डेवलपमेंट कर दिया गया है। अब वह लोग अपने रिक्शा के मालिक बन जाएंगे जो कल तक किराए पर रिक्शा चलाते थे। ई-रिक्शा उनको दिया जाएगा जो अभी अपने खुद के रिक्शा के मालिक नहीं है जो वंचित हैं, शोषित हैं। पीएम ने कहा कि आप दिनभर रिक्शा चला सकेंगें और रिक्शा को चार्ज करने के लिए भी दौड़ना नहीं पड़ेगा इसके लिए एनर्जी बैंक बनाया गया है। ई-रिक्शा की वजह से शरीर पर बोझ कम होगा।

अपने संबोधन में पीएम ने जन धन योजना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा जन-धन योजना के तहत खोले गए खातों में 35000 करोड रुपए से भी अधिक रकम है और यह मेरे देश के गरीबों की अमीरी है। उन्होंने कहा देश आगे तभी बनेगा जब सभी योजनाओं में गरीबों की भागीदारी सुनिश्चित होगी। प्रधानमंत्री ने वित्त मंत्रालय और मंत्रालय के सभी अधिकारियों का अभिनंदन करते हुए कहा किया कहा कि गरीबों तक पहुंचने के लिए वह बधाई के पात्र हैं।

ई-रिक्शा पर सवार होकर मंच तक पहुंचे पीएम मोदी

नोएडा सेक्टर-62 में आयोजित 'स्टैंड अप इंडिया' कार्यक्रम में पीएम मोदी ई-रिक्शा पर सवार होकर मंच तक पहुंचे। मंच से पीएम मोदी ने 'स्टैंड अप इंडिया' का लोगो और वेबसाइट लॉच की। पीएम मोदी के साथ ई-रिक्शा में वित्त मंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा व यूपी के राज्यपाल राम नाईक मौजूद रहे।

पीएम के नेतृत्व में जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत- जेटली

'स्टैंड अप इंडिया' कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत हुई है। इसी क्रम में बीमा एवं पेंशन कर्यक्रम योजना शुरू की गई है, जिससे लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। जेटली ने कहा कि योजना की खास बात यह है कि इसमें महिलाओं को अधिक लाभ मिला है।

पीएम मोदी ने कुल्हड़ में पी चाय

इससे पहले नोएडा सेक्टर-62 में आयोजित 'स्टैंड अप इंडिया' कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी ने आयोजन स्थल पहुंचकर ई-रिक्शा के बारे में जानकारी ली। इस दौरान पीएम मोदी ने ई-रिक्शा पाने वालों से चाय पर चर्चा की।चाय पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुल्हड़ में चाय पी। चाय पर चर्चा के दौरान लगाए गए स्टॉल को 'बाबू भइया' नाम दिया गया है।

जेटली व अन्य भाजपा नेता पहुंचे

पीएम से पहले केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कार्यक्रम स्थल पहुंच कर स्थल का निरीक्षण किया। केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा, गिरिराज सिंह एवं अन्य नेता पहले ही मंच पर पहुंच चुके हैं। यूपी के राज्यपाल राम नाइक भी 'स्टैंड अप इंडिया' कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए नोएडा पहुंचे हैं।

मनोज तिवारी ने लगाया भोजपुरी तड़का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले कार्यक्रम स्थल पहुंचने वालों में भाजपा सांसद और भोजपुरी फिल्मों के सुपर स्टार मनोज तिवारी भी शामिल रहे। मनोज तिवाारी ने मंच से गाने गाए और कहा कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यों से प्रभावित होकर ही राजनीति में आए हैं।

नोएडा सेक्टर-62 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम 'स्टैंड अप इंडिया' में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। कार्यक्रम में ई-रिक्शा लेने वाले लोग भी पहुंच चुके हैं।

पीएम मोदी का नोएडा दौरा, देखें आयोजन स्थल की तस्वीरें

बनाए गए 2 मंच

कार्यक्रम के लिए दो मंच बनाए गए हैं। एक मंच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सांसदों के लिए बनाया गया है जबकि दूसरा मंच स्थानीय भाजपा नेताओं के लिए होगा।

भगवा रंग में नजर आ रहा है कार्यक्रम स्थल

नोएडा में पूरा कार्यक्रम स्थल भगवा रंग में नजर आ रहा है। मंच पर बड़ी इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन लगाई गई है। सुरक्षा बलों ने पूरे सेक्टर 62 को अपने नियंत्रण में ले लिया है। पीएम के दौरे को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.