Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री के आगमन के चलते जनता के लिए लालकिला बंद

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली लाल किला में सोमवार तक लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे। ऐसा लाल किला म

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 09:17 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 09:17 PM (IST)
प्रधानमंत्री के आगमन के चलते जनता के लिए लालकिला बंद
प्रधानमंत्री के आगमन के चलते जनता के लिए लालकिला बंद

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली

loksabha election banner

लाल किला में सोमवार तक लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे। ऐसा लाल किला में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के चलते किया गया है। मोदी का रविवार को लाल किले में नवनिर्मित चारों संग्रहालयों के उद्घाटन का कार्यक्रम प्रस्तावित है। मंगलवार से जनता लाल किले का फिर से भ्रमण कर सकेगी।

सुभाष चंद्र बोस ने देश की आजादी के लिए आजाद हिंद फौज की स्थापना की थी। उस वक्त आजाद हिंद फौज ने भारत की आजादी का ऐलान करते हुए 21 अक्टूबर को स्वतंत्रता दिवस मनाया था। इस साल इसके 75 साल पूरे हो रहे हैं। इसी उपलक्ष्य में पीएम मोदी इस दिन लाल किले की प्राचीर से झडा भी फहराएंगे। वहीं सोमवार को लाल किला में साप्ताहिक अवकाश रहता है, इसलिए जनता मंगलवार से लाल किले का भ्रमण कर सकेगी। हालांकि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने लाल किला को बंद किए जाने का जो आदेश जारी किया है, उसमें संग्रहालय के उद्घाटन की जानकारी नहीं दी गई है। बृहस्पतिवार देर शाम जारी आदेश में शुक्रवार से तीन दिनों तक लाल किले के बंद रहने की बात कही गई है। आदेश में कहा गया है कि लाल किला ग्राउंड में रामलीलाओं के आयोजन आदि में अति विशिष्ट लोगों के आगमन के चलते यह 19 से 21 अक्टूबर तक बंद रहेगा। पहली बार 21 अक्टूबर को प्रधानमंत्री फहराएंगे झंडा

यह पहली बार होगा जब किसी प्रधानमंत्री द्वारा 21 अक्टूबर को लाल किले पर झडा फहराया जाएगा। इस बात की जानकारी खुद पीएम मोदी ने अपने फेसबुक वॉल पर एक वीडियो पोस्ट कर दी है। वीडियो में उन्होंने बताया है कि वह इस बार 21 अक्टूबर को लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे। इस कार्यक्रम में मोदी सरकार के सभी मंत्री के अलावा सासद और राज्यों से भी कुछ दिग्गज नेता शिरकत कर सकते हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री लाल किला में सुभाष चंद्र बोस और आजाद ¨हद फौज को लेकर तैयार चार संग्रहालयों के उद्घाटन भी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.