जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : आम जनता की सुरक्षा के लिए बनाए गए पुलिस बूथ को लोगों ने शौचालय में तब्दील कर दिया है। यहां पर लोग सार्वजनिक तौर पर पेशाब कर रहे हैं और स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रहे हैं। ऐसी स्थिति पुलिस बूथ के बंद पड़े होने की वजह से हुई है।

ऐसा बदरंग नजारा रामनगर स्थित गली तेल मिल के पुलिस बूथ का है। बूथ के इर्द-गिर्द की जगह पूरी तरह से बदहाल हो चुकी है। यहां खड़ा होना तो दूर पास से गुजरने पर भी बदबू आती है, जिस कारण लोग मुंह पर रुमाल ढंककर यहां से निकलते हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो यह स्थिति पुलिस बूथ के कुछ समय से बंद पड़े होने के बाद से हुई है। हैरान करने वाली बात यह है कि इस संबंध में स्थानीय पार्षद के पास भी ज्यादा जानकारी नहीं है।

वैसे तो यह पुलिस बूथ इलाके की सुरक्षा व्यवस्था के लिए बनाया गया था, लेकिन इसके दरवाजे पर ताला लटकने के बाद से इसके आसपास की जगह शौचालय का ठिकाना बन गई है। लोग पुलिस बूथ की दीवार को भी गंदा करने से बाज नहीं आते है। स्थानीय पार्षद सुलक्षणा सिनन्दी का कहना है कि यह पुलिस बूथ उनके कार्यकाल में नहीं बना है। अगर कोई बूथ के आसपास की जगह को गंदा कर रहा है तो उन्हें ऐसा करने से रोका जाएगा। साथ ही सेनेटरी इंस्पेक्टर को मामले की जांच के आदेश दिए जाएंगे।

वहीं, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि पुलिस बूथ को साफ कराकर होली के बाद वहां पर पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

Posted By: Jagran