नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र] । बनारस जाने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करते अमित डेंगू के डंक से डरे हैं। कहते हैं, घर से बार-बार फोन आ रहा है कि कुछ समय के लिए गांव आ जाओ। 10-15 दिन रहने के बाद दोबारा दिल्ली चले जाना। डेंगू दिल्ली में महामारी का रूप ले रहा है। डेंगू के डर से लोग पलायन कर रहे हैं तो वहीं दिल्ली आने से विदेशी पर्यटक कतरा रहे हैं।

पढ़े : आखिर घरों में डेंगू लार्वा के निरीक्ष्ाण से क्यों कतरा रहे हैं VVIP

होटल से बाहर न जाएं खिलाड़ी
चेक गणराज्य की टेनिस टीम दिल्ली में डेविस कप का मुकाबला खेलने आई है। दिल्ली में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चेक गणराज्य दूतावास ने खिलाडिय़ों के लिए बकायदा एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया कि खिलाड़ी डेंगू को लेकर सतर्क रहें। खिलाड़ी होटल से ज्यादा बाहर न जाएं। यदि वे बाहर जाएं तो बचाव का पूरा ध्यान रखें।

पढ़े : DEL-NCR में डेंगू का कहर जारी, अब तक 32 लोगों की मौत

पर्यटकों की संख्या में कमी
दिल्ली में डेंगू के चलते विदेशी पर्यटकों की संख्या भी प्रभावित हुई है। होटल महासंघ के जनरल सेक्रेटरी अरुण गुप्ता की माने तो दिल्ली सरकार और नगर निगम के बीच रार की वजह डेंगू बन रहा है। वहीं डेंगू के प्रकोप से दिल्ली में विदेशी पर्यटकों की संख्या में कमी आई है। हालांकि दिल्ली टूरिज्म के प्रवक्ता सुधीर सोबती इससे इत्तेफाक नहीं रखते और कहते हैं कि फिलहाल ऐसी स्थिति नहीं है।

पढ़े : महज 15 रुपये में डेंगू का इलाज, बाबा रामदेव का दावा

छुट्टियां ले रहे लोग
नई दिल्ली व पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर आमतौर पर त्योहारी सीजन में ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ होती है। लेकिन इस समय यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों को जाने वाली ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ हो रही है। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रहे लक्ष्मी नगर के एक व्यक्ति ने बताया कि उन्हें पिछले कुछ दिनों से बुखार है।

यहां अकेले रहते हैं। घर वाले कह रहे है कि पैतृक गांव आ जाओ, इसलिए आफिस से 15 दिन की छुट्टी लेकर घर जा रहा हूं। डेंगू का प्रकोप कम होने पर दिल्ली वापस आऊंगा। इसी तरह एक अन्य यात्री ने बताया कि उनके रूम पार्टनर को डेंगू हो गया है। उसे दो दिन पहले ही किसी तरह घर भेजा। अब मुझे भी डर लग रहा है, इसलिए कुछ दिन की छुट्टी लेकर घर जा रहा हूं।

डेंगू के डंक ने ली 2 और जानें

दिल्ली में डेंगू के चलते दो और मौतें हुई हैं। दिलशाद गार्डन में एक 41 वर्षीय महिला और प्रताप नगर में 6 साल के बच्चे की मौत हुई है।

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस