जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा करने के बावजूद सरकार स्पष्ट कर चुकी है कि राशन, सब्जी व मेडिकल स्टोर समेत अन्य जरूरी सेवाओं की दुकानें खुली रहेंगी। ऐसे में इन दुकानों पर लोग सामान लेने पहुंच तो रहे हैं पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रख रहे हैं। वहीं, दुकानों और स्टोर के कर्मचारियों की ओर से भी लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। बृहस्पतिवार को राजधानी के तमाम इलाकों की दुकानों में सामान लेने आए लोग दुकान के बाहर बने सफेद गोले में खड़े होकर अपने नंबर का इंतजार करते नजर आए।

पटेल नगर, करोल बाग, दरियागंज, खारी बावली, नया गंज बाजार, राजेंद्र प्लेस, गोविंदपुरी, हरिकेशनगर, ओखला मंडी के तमाम इलाकों में किराना की दुकानों के बाहर सफेद गोले बनाए गए हैं। वहीं, केंद्रीय भंडार और निजी कंपनियों के रिटेल स्टोर के बाहर भी सोशल डिस्टेंसिग को बनाए रखने के लिए एक से डेढ़ फीट की दूरी पर सफेद गोले बनाए गए हैं। जिसमें बारी बारी से खड़े होकर लोग सामान की खरीदारी करते दिखे।

दरियागंज रोड स्थित केंद्रीय भंडार के संचालक संजय कुमार का कहना है कि उन्होंने सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए सफेद गोले बनाए हैं। वहीं, अधिकतर मदर डेयरी व अन्य डेयरियों के बाहर भी लोगों ने सोशल डिस्टेंसिग बनाए रखी। उधर, शकरपुर की निगम पार्षद नीतू त्रिपाठी निगम अधिकारियों के साथ मेन मार्केट शकरपुर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए दुकानें के बाहर लोगों के खड़ा होने के लिए जगह-जगह घेरा भी बनवाया। उन्होंने दुकानदारों से आग्रह किया कि वह भीड़ न लगने दें।

------------------------- नहीं मान रहे हैं लोग, बाजार में लगा रहे हैं भीड़ लॉकडाउन का लोग पूरी तरह से पालन नहीं कर रहे हैं। बृहस्पतिवार को पश्चिमी दिल्ली के तमाम इलाकों की बाजारों में अचानक उमड़ी भीड़ से समाजिक दूरी के इस फॉर्मूले की धज्जियां उड़ती दिखी। नजफगढ़ के नवादा बाजार में इस कदर भीड़ उमड़ी कि दुकानदारों को परेशानी होने लगी। दरअसल, नजफगढ़ की छोटी सब्जी मंडी और नवादा बाजार साथ साथ है। जो लोग सुबह मंडी सब्जी लेने आए थे खरीददारी करने नवादा बाजार पहुंच गए। इस दौरान दुकानों पर भीड़ बढ़ती गई लोग दूरी बनाकर खड़े होने की बात भूल गए।

------------

ओखला मंडी में आढ़तियों को दिया जा रहा टोकन लॉकडाउन के पहले दिन ओखला मंडी में लोगों ने लॉकडाउन का उल्लंघन कर पुलिव और स्वास्थ्य विभाग की चिता बढ़ा दी थी। इसके बाद बृहस्पतिवार से ओखला मंडी के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई। अब मंडी में सब्जी लेने पहुंच रहे लोगों को पुलिस वापस कर रही है। मंडी में सिर्फ आढ़तियों को घुसने दिया जा रहा है जिन लोगों का ट्रक से माल आना वाला है वे टोकन लेकर अपनी गाड़ियां उतरवा रहे हैं। वहीं, थोक में सब्जी ले जाकर मोहल्लों में दुकान लगाने वालों को भी सब्जी लेने मंडी में में आने की अनुमति है। बृहस्पतिवार को बहुत से फुटकर ग्राहक आए लेकिन पुलिस व मंडी समिति के पदाधिकारियों ने उन्हें वापस भेज दिया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस