Move to Jagran APP

सिर्फ आकर्षक भवन से अस्पताल नहीं होता बेहतर : डॉ. हर्षवर्धन

एम्स में नए ओपीडी ब्लॉक का शुभारंभ करने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संस्थान के डॉक्टरों को व्यवस्था में खामियों की तरफ भी इशारा किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 11:28 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 11:28 PM (IST)
सिर्फ आकर्षक भवन से अस्पताल नहीं होता बेहतर : डॉ. हर्षवर्धन
सिर्फ आकर्षक भवन से अस्पताल नहीं होता बेहतर : डॉ. हर्षवर्धन

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली

loksabha election banner

एम्स में नए ओपीडी ब्लॉक का शुभारंभ करने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संस्थान के डॉक्टरों को व्यवस्था में खामियों की तरफ भी इशारा किया। उन्होंने कहा कि सिर्फ आकर्षक भवन से अस्पताल बेहतर नहीं होता। बल्कि उपलब्ध अत्याधुनिक सुविधाएं, कर्मचारियों की संवेदनशीलता व व्यवहार कुशलता उसे बेहतर बनाती है। उन्होंने एम्स से मरीजों की परेशानी शून्य करने का लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि एम्स दुनिया भर में भारत की स्वास्थ्य सुविधाओं का एक आइना है। लेकिन, जब भी कुछ नई चीजें सामने आती हैं तब नए मेडिकल सुधार, नए शोध व सोच को बढ़ावा देना जरूरी होता है। एम्स के डॉक्टर सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ काम करने का मौका मिलता है। दूर दराज के क्षेत्रों में डॉक्टरों को ऐसी सुविधा नहीं मिलती। इसलिए एम्स में डॉक्टरों को अधिक जिम्मेदारी के साथ काम करने की जरूरत है। सभी विभागाध्यक्ष जूनियर डॉक्टरों से भी संवाद करें और विभाग को रोल मॉडल के रूप में विकसित करें।

यदि मरीज की बीमारी की जांच हो सकती है तो बाकी समस्याओं का समाधन क्यों नहीं हो सकता।

आत्महत्या की घटनाओं पर नाराजगी

उन्होंने हाल ही में एम्स में हुई आत्महत्या की घटनाओं का भी जिक्र किया। पिछले दिनों मनोचिकित्सा विभाग के जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर की आत्महत्या का जिक्र करते हुए कहा कि मृतक की मां से बात करने पर पता चला कि उस डॉक्टर द्वारा 10वीं मंजिल से छलांग लगाने के बाद 10 से 15 मिनट तक एंबुलेंस मौके पर नहीं पहुंच पाई। बाद में सिक्युरिटी की गाड़ी से डॉक्टर को इमजेंसी पहुंचाया गया। हालांकि यह मालूम है कि 10वीं मंजिल से गिरने के बाद मौके पर ही मौत हो गई होगी फिर भी यदि समय से एंबुलेंस मदद के लिए पहुंची होती तो पीडि़त परिवार को यह शिकायत नहीं होती। ऐसी खामियों को दूर करना होगा ताकि मरीज व तीमारदार सुविधाओं से संतुष्ट हो सकें।

दिवाली तक शुरू होंगे तीन ब्लॉक

एम्स में सर्जिकल ब्लॉक, मातृ व शिशु ब्लॉक व बर्न व प्लास्टिक सर्जरी ब्लॉक भी बनकर तैयार है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि दिवाली तक तीन नए ब्लॉक भी शुरू कर दिए जाएंगे। एम्स की नई ओपीडी की खासियत

-मरीजों के पंजीकरण के लिए 85 काउंटर

-18 विभागों के लिए 270 कंसल्टेशन कमरे

-13 माइनर ओटी

-इलाज व प्रोसिजर के लिए 50 कमरे

-आठ मंजिला भवन के हर फ्लोर पर 800 से एक हजार मरीजों के बैठने की सुविधा

-डायलिसिस सुविधा, गठिया व हेमेटेलॉजी के लिए डे-केयर

-दर्द क्लीनिक, एंडोस्कोपी की सुविधा

-त्वचा विभाग में लेजर व कॉस्मेटिक सर्जरी

-स्वचालित सीढि़यां व 13 लिफ्ट

-350 गाडि़यों को खड़ी करने की भूमिगत पार्किग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.