Move to Jagran APP

ऑड-इवन का तीसरा चरण लागू करने से पहले क्या करेगी दिल्ली सरकार...पढ़ें खबर

ऑड-इवन का तीसरा चरण लागू करने से पहले दिल्ली सरकार दिल्ली के लोगों का मत जानेगी। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि जो लोग इसे सफल बनाने के लिए सीधे सड़क पर उतरे थे उनसे दोनों चरणों का अनुभव लिया जाएगा।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 02 May 2016 09:16 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 07:29 AM (IST)
ऑड-इवन का तीसरा चरण लागू करने से पहले क्या करेगी दिल्ली सरकार...पढ़ें खबर

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में ऑड-इवन का तीसरा चरण लागू करने से पहले लोगों से भी राय ली जाएगी। जो लोग इसे सफल बनाने के लिए सीधे सड़क पर उतरे थे उनसे दोनों चरणों का अनुभव लिया जाएगा। इसके बाद इसके भविष्य को लेकर सरकार कोई फैसला लेगी। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदूषण की समस्या को लेकर गंभीर है। जिसमें वाहनों व धूल मिट्टी से उत्पन्न प्रदूषण दोनों शामिल हैं।

loksabha election banner

'ऑड-इवन नौटंकी, मेट्रो निर्माण में रोड़े अटका रही है दिल्ली सरकार'

जैन ने कहा कि सरकार ने बस लेन को अवरुद्ध करने वालों पर दो हजार रुपये जुर्माना लगाने का फैसला लिया था। लेकिन इस बाबत प्रस्ताव जब उपराज्यपाल को भेजा गया तो उन्होंने कुछ सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार नई है, इसलिए सफलता और असफलता दोनों से सबक लेते हैं। सड़कों पर उड़ने वाली धूल-मिट्टी की समस्या दूर करने के लिए आने वाले कुछ दिनों के बाद लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत आने वाली 1260 किलोमीटर लंबी सड़कों पर सिर्फ वैक्यूम क्लीनर के जरिए सफाई होगी। सरकार का मानना है कि प्रदूषण के लिए 50 फीसद धूल-मिट्टी तथा 50 फीसद वाहनों से निकलने वाला धुआं जिम्मेदार हैं।

दिल्ली में फेल हुआ ऑड-इवन योजना का दूसरा चरण: भाजपा

मालूम हो कि 30 अप्रैल को ऑड-इवन का दूसरा चरण खत्म होने के बाद परिवहन मंत्री गोपाल राय ने भी कहा था कि सरकार जनवरी में लागू पहले चरण तथा अप्रैल मे लागू ऑड-इवन के दूसरे चरण का तुलनात्मक अध्ययन करेगी। इसके लिए सरकार द्वारा एक कमेटी गठित कर दी गई है। इसकी रिपोर्ट आने पर इसे भविष्य में लागू करने का फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि इस भीषण गर्मी में भी दिल्ली के लोगों ने इसमें हिस्सेदारी की। दूसरा फेज पहले फेज की तुलना में ज्यादा मुश्किल था। स्कूल खुले थे, गर्मी पड़ रही थी और विरोधी इसे लगातार फेल करने की कोशिश कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.